क्या बीजेपी कों राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूपी विधानसभा चुनाव में मिलेगा फ़ायदा ? जानिए कैसे..

क्या बीजेपी कों राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूपी विधानसभा चुनाव में मिलेगा फ़ायदा ? जानिए कैसे
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिमी यूपी में जाट राजनीति चर्चा में बनी हुई है। राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर बन रहें विश्वविद्यालय को जाट वोट बैंक से जोड़ा जा रहा है। किसान आंदोलन के बीच बीजेपी का यह कदम राजनीतिक समीकरण को फिर से बदल सकता है। जानकारों के अनुसार अखिलेश यादव की राजा महेंद्र प्रताप सिंह के लिए चुप्पी उन्हें किसी भारी राजनीतिक नुकसान में पंहुचा सकती है। लेकिन साथ ही राजनीतिक जानकार इसे पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ का पश्चिम यूपी के लिए चुनावी कार्ड बता रहें है। क्योंकि शिक्षा विभाग पहले ही विश्वविद्यालय के लिए 101 करोड़ रुपये की घोषणा कर चुका है। इसे 92 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। जिसे जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम से जाना जाएगा।

Raja Mahendra Pratap Singh


120 सीटों पर पड़ेगा प्रभाव: राजनीतिक जानकार 



राजनीतिक पंडित " जानकार " जाट समुदाय के रूप में भाजपा के इस फ़ैसले को देख रहे हैं। माना जा रहा है कि राजा महेंद्र सिंह प्रताप के नाम पर बने इस विश्वविद्यालय का यूपी विधानसभा चुनाव में करीब 120 सीटों पर असर पड़ेगा। क्योंकि इन सीटों पर जाट वोट बैंक का काफी प्रभाव है। बीजेपी का दावा है कि, वह उनकी मदद के लिए महेंद्र प्रताप के नाम पर यूनिवर्सिटी बना रही है। इसके अलावा इस पहल का सीधा असर वेस्ट यूपी की 18 सीटों पर पड़ेगा। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली सीमा पर चल रहे किसान आंदोलन को लेकर पश्चिम यूपी में बीजेपी का ग्राफ नीचे जा रहा था। पश्चिमी यूपी के गांवों में कई जगह बीजेपी नेताओं का विरोध और पंचायत चुनाव में कम समर्थन ने बीजेपी संगठन को शर्मसार किया था। 


PM Modi And CM Yogi


बीजेपी ने 136 में से 102 सीटों पर दर्ज की जीत :


उत्तर प्रदेश की राजनीति में वैसे तो कई चेहरें है लेकिन यहां शक्ति का सूर्योदय सिर्फ पश्चिम से ही आता है। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पश्चिम यूपी की 136 में से 102 सीटें जीती थीं। यहां का करीब 17 फीसदी वोट बैंक जाट समुदाय का है। भाजपा का यह वोट बैंक किसान आंदोलन से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। जाटों की भूमि पर महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यदि कोई विश्वविद्यालय बनता है तो जाट वोट बैंक पर उसका प्रभाव अवश्य पड़ेगा।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ