भारत से कोरोना क्या नवम्बर में दम तोड़ने लगेगा !  -दिनेश मालवीय

भारत से कोरोना क्या नवम्बर में दम तोड़ने लगेगा !   -दिनेश मालवीय

दुनियाभर के साथ भारत में सामान्य जन-जीवन को पटरी से उतार देने वाला और अनेक देशों में लाखों लोगों के जीवन को निगल जाने वाला Covid-19 वायरस क्या भारत से नवम्बर में दम तोड़ने लगेगा! एक अध्ययन के अनुसार भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या में बहुत जबरदस्त गिरावट आ जायेगी. भारत में 2 सितम्बर तक कोरोना पीड़ितों की संख्या 78 लाख से अधिक हो गयी. अब ऐसी स्थति बन गयी है कि इससे खराब हालत नहीं होगी. यह निष्कर्ष Times Fact-India Outbreak Report की mathematical modelling study में प्रकाशित हुआ है.

Social-media-corona-01

इस रिपोर्ट के अनुसार 17 नवम्बर से देश में सक्रिय मामलों की संख्या में तेजी से गिरावट आ जायेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देश में विगत शुक्रवार को सक्रिय मामलों की संख्या 69 लाख 20 हजार 28 थी. नए पुष्ट प्रकरणों की संख्या (less recovery) 16 हजार रोजाना से घटकर 10 हजार हो गयी है. भारत में वायरस की reproduction संख्या अथवा RO पिछले 20 दिन में 1.6 से घटकर 1.53 हो गयी है. RO का मतलब है किसी एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा सीधे संक्रमित होने वाले लोगों की  संख्या.

रिपोर्ट में निरंतर सजगता की जरूरत बताते हुए सामाजिक दूरी कायम रखने और शेष सभी सावधानियों में ढील न दिए जाने की आवश्यकता बतायी गयी है. रिपोर्ट के अनुसार सभी बड़े राज्यों में 15 सितम्बर तक RO 1.5 से कम हो जाएगा. कर्नाटक और बिहार में डबलिंग दर 12 दिन और आंध्रप्रदेश में 14 दिन रही है.

अधिकतर राज्य शहरी क्षेत्रों में कोरोना मामलों की वृद्धि पर काबू पाने में सफल रहे हैं. इनमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, थाणे और चेन्नई में पीक की स्थति आ चुकी है.

 यह अध्ययन Times Network द्वारा ग्लोबलडाटा एंड डिजिटल कंसल्टेशन फर्म Protiviti के साथ मिलकर किया गया है. पहले सक्रिय मामलों के लिए इसके द्वारा किये गये अध्ययन का परिणाम 90 प्रतिशत सही निकला है.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ