मोटिवेशनल खबर: Corona के इस कठिन दौर में इस ताकत से जीतें हालात को?

आत्मबल/ Will Power हमें हर बुराई व विघ्न-बाधाओं से बचाता: corona के दौर में भी आत्मबल ही हमारी ताकत

 

विलपॉवर एक ऐसा गुण है जो हमारे पुरुषार्थ को जाग्रत रखता है। यह गुण कठिन क्षणों में ऊर्जा का स्रोत साबित होता है। आत्मबल हमें हर प्रकार की बुराई और विघ्न-बाधाओं से बचाता है। महर्षि कहते हैं कि मरणासन्न शरीर में भी नवजीवन का संचार कर दे, ऐसी अमृत बूंद है- हमारा आत्मबल। यथार्थ तो यह है कि जहां कोई प्राणी हमारा सहायक नहीं होता वहां हमारा आत्मबल हमें ताकत देता है।

विल पॉवर एक ऐसा गुण है जो हमारे पुरुषार्थ को जाग्रत बनाये रखता है। यह गुण कठिन क्षणों में ऊर्जा का स्रोत साबित होता है। आत्मबल हमें हर बुराई, समस्याओं और विघ्न-बाधाओं से बचाता है। 

Think big

आत्मबल हमें न सिर्फ दृढसंकल्पी और साहसी बनाता है, वरन जीवन-संग्राम में जीतने की अदम्य इच्छा शक्ति भी प्रदाय करता है।

ये हमें न सिर्फ अच्छे कार्य, कर्म करने की ओर प्रेरित करता है, बल्कि हमें प्रतिकूल/विपरीत परिस्थितियों से निकलने की हिम्मत भी देता है। यह हमारा ऐसा ताकतवर साथी है, जो जीवन के घनघोर अंधकार से भी हमें बाहर निकाल सकता है।

आत्मशक्ति जिसका साथी है वह कभी कमजोर नहीं पड़ता। हार की निराशा हताशा उनके दिलों पर राज नहीं कर पाती। ऐसे लोग अपने आत्मबल की वजह से देश और दुनिया पर हुकूमत करते हैं। इसके उलट आत्मबलहीनता बहुत ही खतरनाक रोग है, जो हमें कमजोर/वीक ही नहीं करता, बल्कि दूसरों के समक्ष दब्बू/शाय भी बना देता है। इसलिए हमें इससे बचना चाहिए और अपने आत्मबल/शक्ति को बरकरार रखना चाहिए।

आत्मबल से ओत-प्रोत व्यक्ति किसी भी प्रतिकूल/कठिन परिस्थिति को अपने अनुरूप बदल देने की साम‌र्थ्य रखता है। आत्मबल मानव/ह्यूमन में सात्विक गुणों का विकास कर उसे स्वयं को ईश्वर के प्रति समर्पित कर देने के लिए साहस बंधाता है और ईश्वर की ओर उन्मुख करता है। आत्मबल का आधार भी इसी में है कि व्यक्ति ईश्वरोन्मुख हो जाए।

परिस्थितियां चाहे कैसी  भी हो, हम सबको हरदम आत्मबल के ज़रिए आगे बढ़ने का प्रयास करते रहना चाहिए। समस्याओं, दिक्कतों और परेशानियों से कतई घबराना नहीं चाहिए। हम यदि इन समस्याओं पर विजय/जीत पा लेंगे तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा और हमें आत्मसंतुष्टि भी प्राप्त होगी। किसी समस्या/प्रॉब्लम को भार या परेशानी समझना हमारी कायरता है, जो हमें असफलता/डिफीट के पथ की ओर उन्मुख करती है।

यदि हम परेशानियों और कठिनाईयों पर हमला कर उनके सम्मुख डटे रहेंगे, तब हमारी आर्थिक और नैतिक उन्नति ज़रूर होगी। हम जीवन की सामान्य हालात से ऊपर उठ जाएंगे और सब लोग हमें पहले से कहीं अधिक आदर-सम्मान देंगे। समस्या के दौर में हमें धैर्य और साहस से कार्य लेना चाहिए।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ