दुनिया की अद्भुत रहस्मयी किताबें(books)।

दुनिया की अद्भुत रहस्मयी किताबें(books)।

पूरी दुनिया अद्भुत और रहस्य(secret)मय किताबों(books) से भरी पड़ी है|  इस संसार में ऐसी कई किताबें(books) हैं जिनमें मौजूद ज्ञान(knowledge) हमें सोचने पर मजबूर कर देता है सबसे बड़ा सवाल होता है कि इन किताबों(books) को कैसे लिखा गया इन किताबों(books) में मौजूद ज्ञान(knowledge) का स्रोत क्या है?  आज हम आपको बताएंगे ऐसी ही कुछ चुनिंदा किताबों(books) के बारे में जो अपने आप में अनूठी है और रहस्य(secret)मई है|

१.वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट(Voynich Manuscripts)

Has Voynich Manuscript Been Decoded? Mysterious Book May Be Written in  Proto-Romance Language | Linguistics | Sci-News.com

किताबें(Books) लिखी ही इसलिए जाती है कि उसके जरिये आपने थॉट्स , इंफॉर्मेशन, तथा  नॉलेज को बाँटा जाये। पर यह दुनिया की ऐसी  बुक है जिसे लिखने वाला  राइटर शायद यह नहीं चाहता था कि इस किताब(book) के रहस्य(secret), सीक्रेट किसी को पता चले। इस बुक को कौन सी भाषा/ लैंग्वेज में लिखा गया है यह अब तक कोई भी नहीं  जान पाया है। जानकारों के हिसाब से यह रहस्मयी किताब(book) ६०० साल प्राचीन है। और कार्बन डेटिंग से यह पता चला है कि इस किताब(book) को हाथ से ही १५ वी शताब्दी में लिखा गया था। इस किताब(book) में कई तरह के  पेड़ पौधे से लेकर इंसानो के चित्र बनाये गए है। पर हैरानी की बात तो यह है कि इसमें ऐसे भी कई पेड़ पौधो के चित्र है जो इस धरती पर कही भी मौजूद नहीं है। इस किताब(book) में  इतिहासकार इतना ही समझ पाए है कि किताब(book) में लिखे गए कुछ शब्द लैटिन और जर्मन भाषा में है। इस रहस्य(secret)मयी किताब(book) के कई पन्ने समय के साथ ख़राब हो चुके है। अभी तो बस २४० पन्ने ही बचे है। इटली के एक बुक डीलर विलफ्रिड वॉयनिक ने इस किताब(book) को १९१२ में कही से ख़रीदा था। और उन्ही के नाम पर इस किताब(book) का नाम वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट रखा गया है। किसी किसी का कहना है कि ये जड़ी बूटियों से सम्बंधित ज्ञान है|

२. लाल किताब(book)

To get suucess in new year 2020: Do this Upay for money wealth and health

कहा जाता है कि लाल किताब(book) को कोई अगर पढ़ कर समझ जाये तो वह व्यक्ति पहले जैसा नहीं रहता।  यह किताब(book) ज्योतिष र्विद्या के स्वतंत्र और मौलिक सिद्धांतो पर आधारित एक अनोखी किताब(book) है। इस किताब(book) में बुरे ग्रहदशा काल में बचने के लिए टोटको का उपाय बताया गया है। और इस किताब(book) में बताये गए टोटके इतने सरल है कि कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। कहा जाता है कि इस किताब(book) में लिखा गया  ज्ञान(knowledge) काफी पौराणिक है जो कही कही खो गया था, पर लोक परंपरा में जीवित रहा। जिसके बाद पंडित श्री. रूप चंद जोशी जी ने १९३९ से १९५२ के बीच में उसके पांच खंडों की रचना की।

३. बेताल पच्चीसी

बेताल पच्चीसी: विक्रम-बेताल की कहानी- दगड़ू के सपने (Baital Pachisi:  Vikram-Baital Story- The Dreams Of Dagdu)

हम सभी ने विक्रम बेताल की कहानी(story) सुनी है।   जिसमे बेताल, राजा विक्रम  को एक कहानी(story) सुनाता है,जिसका जवाब राजा विक्रम  को देना होता था।बेताल पच्चीसी की कहानियाँ भारत के सबसे लोकप्रिय कहानी(story) में से एक है। कहा जाता है कि बेताल पच्चीसी ग्रंथ को किसी प्राचीन भाषा मे लिखा गया था और तब इसके सात लाख छन्द थे। आज इसका कोई भी अंश प्राप्त नही है। बेताल प्रतिदिन एक कहानी(story) सुनाता है और अन्त में राजा से ऐसा प्रश्न कर देता है कि राजा को उसका उत्तर देना ही पड़ता है। उसने शर्त लगा रखी है कि अगर राजा बोलेगा तो वह उससे रूठकर फिर से पेड़ पर जा लटकेगा। लेकिन यह जानते हुए भी सवाल सामने आने पर राजा से चुप नहीं रहा जाता।

३ .रोहन्याक कोडेक्स (Rohnac Codex)

An ancient text that has baffled researchers for more than 200 years - The  indecipherable Rohonc Codex | Ancient writing, Illustrated manuscript, Book  art

यह दूनिया कि एक एसी रहस्य(secret)मयी किताब(book) है। जिसे एक अज्ञात लेखक ने लिखा है और जिसकी भाषा को अब तक कोई भी समझ नहीं पाया है। अब तक इस किताब(book) में बस इतना ही पता चला है कि इस किताब(book) में लिखे गये शब्द बायीं ओर से शुरु होते है। इस किताब(book) को सन 1800 मे हंगरी से बरामद किया गया था। इसलिए पहले इतिहासकारों को यह लगा कि इस किताब(book) को प्राचीन हंगेरीयन लिपि में लिखा गया हो। पर जब इस किताब(book) पर कई शोध करने के बाद यह पता चला कि इस किताब(book) को एक से अधिक भाषाओं में लिखा गया है। 440 पन्ने कि इस किताब(book) में 300 से भी अधिक चिन्ह और शब्द दिए गये है जो इस किताब(book) को बेहद रहस्मयी बनाते है। इस किताब(book) के हर पन्ने पर एक watermark दिया गया है जो कि एक छह कोन के तारे वाले चक्र की तरह दिखाई देता है। लेकिन अब तक इस watermark का कोई कारण नहीं पता चला है।  इस किताब(book) में कई रहस्य(secret)मयी भाषाओं के साथ कई विचित्र युद्ध अलग अलग इंसान और धार्मिक चिन्हों के चित्र भी मौजूद है जो ईसाई, इस्लाम और हिन्दू धर्म के मिश्रण जैसे दिखाई देते है। इस किताब(book) के मिलने के बाद से ही कई बडे बडे इतिहासकारों ने इस किताब(book) के बारे मे जानने के बहुत प्रयास किये पर अभी तक इस किताब(book) का रहस्य(secret) क्या है यह सामने नहीं आया है।

४  .रिप्ले स्कोर्ल बुक ( Repley scroll book)

The fantastic world of the Ripley Scroll | Christie's

इस किताब(book) का नाम 15 शताब्दी के एक साधु और रसायन शास्त्री के नाम पर रखा गया है जिसका नाम जॉर्ज रिप्ले था। यह किताब(book) जादू के बारे मे है। ऐसा माना जाता है कि यह किताब(book) एक जादूगर की है जो अमृत की खोज में यूरोप की तरफ निकल जाता है और अंत में उसे अमृत और रूपांतरण रस कि बनाने कि विधी प्राप्त हो जाती है। इस किताब(book) में कई अजीबो गरीब चित्र मौजूद है। जिन्हे देखने से ऐसा लगता है कि उनमे कई प्रकार के रूपांतरण रस की विधि बताई गयी है। इस किताब(book) में रूपांतरण रस  और अमृत के साथ ही  पारस पत्थर कहाँ मिलता है इसकी भी जानकारी दी गयी है । रूपांतरण रस पीने से कोई भी अपने आप को किसी भी अन्य प्राणी के रूप में बदल  सकता है, और पारस पत्थर से किसी भी चीज़ को सोने में बदल सकते है। इतनी महत्चपूर्ण जानकारी होने के बावजूद अब तक यह किताब(book) एक रहस्य(secret) बनी हुई है क्योंकि अभी तक इस किताब(book) को कोई पढ़ नहीं पाया है.

५. कोडेक्स सिरफिनिअनुस (codex seraphinianus )

Look Inside the Extremely Rare Codex Seraphinianus, the Weirdest  Encyclopedia Ever | WIRED

इस किताब(book) को देखकर ऐसा लगता है की जैसे इस किताब(book) के लेखक ने इस किताब(book) को किसी दूसरे ग्रह के प्राणियों के साथ मिलकर लिखा है। ३६०  पन्ने वाली  यह किताब(book) सन १९८१ में प्रकाशित हुई थी। १०० से अधिक विचित्र चित्र और समझ में ना आने वाले शब्द इस किताब(book) को रहस्य्मयी बना देते है। इस किताब(book) के लेखक लुइगी सरफिनि  (luigi serafini ) ने इस किताब(book) के बारे में यह बताया है कि इस किताब(book) में उन्होंने क्या लिखा है, यह तो वह खुद भी नहीं जानते , और इस किताब(book) के चित्रों को भी उन्होंने खुद ही अपने हाथों से बनाया है। उनका कहना है कि इस किताब(book) पर शोध करके कोई भी अपना समय बर्बाद ना करे, यह किताब(book) उन्होंने इस लिए लिखी की जब भी कोई इस किताब(book) को पढ़ने की कोशिश करे तो वह व्यक्ती यह किताब(book) पढ़ ना सके और पढ़ने वाले को ऐसा महसूस हो जैसे कोई बच्चा पहली बार किताब(book) पढ़ने पर महसूस करता है।

६.डेविल बाइबिल / कोडेक्स गीगा (devils bible /codex giga )

Codex Gigas (The Devil's Bible) – Stockholm, Sweden - Atlas Obscura

इस किताब(book) का नाम डेविल्स बाइबिल (devils bible ) इस लिए पड़ा क्योंकि इस किताब(book) को शैतान से प्रेरणा ले कर लिखा गया है। १३०० शताब्दी में लिखी गयी ३१० पन्ने की इस किताब(book) के पीछे का रहस्य(secret) यह है की इस किताब(book) को एक ही रात में लिखा गया था जो की किसी भी इंसान के बस की बात नहीं है। कहा जाता है कि एक व्यक्ती जिसे राजा ने मौत की सजा दी थी उसको राजा ने मौत से बचने के लिए एक ही रात में एक किताब(book) लिखने के लिए कहा।  इसीलिए उस व्यक्ती ने शैतान के सहारे एक ही रात में ३६ इंच लम्बी, १२० इंच चौड़ी और ८ इंच मोटी किताब(book) लिख दी, जिसका वजन ८५ किलो था, और जिसे उठाने के लिए कम से कम २ लोगो की जरुरत पड़ती थी। इस किताब(book) के पहले ही पन्ने पर शैतान का चित्र है जो इसे भयानक बनाता है। इस किताब(book) को १६० गधो की चमड़ी से बनाया गया है और इस किताब(book) के ज्यादातर पन्ने शैतान के आवाहन से भरे पड़े है।

७. द बुक ऑफ़ सोयागा (the book of soyga )

Book of Soyga: The Mysterious Manuscript Translated by an Angel? |  Paranormal Amino

यह किताब(book) १६ वी शताब्दी के लैटिन ग्रंथ के जादू पर है, जिसमे से एक प्रतिलिपि को क्वीन एलिज़ाबेथ के सलाहगार जॉन डी द्वारा प्राप्त किया गया है। जो उनके मौत के बाद गायब हो गयी, बाद में इसकी एक प्रति एक ब्रिटिश लाइब्रेरी में मिली और दूसरी प्रति बोडेलियन लाइब्रेरी के अंदर से मिली थी। इस किताब(book) में अदृश्य शक्तियों से बात और कई जादुई तंत्रो का वर्णन मिलता है। इस किताब(book) में ३६ पन्नों का एक टेबल है जिसके कोड को अनलॉक करने से यह किताब(book) पढ़ी जा सकती है। इसके बावजूद इस किताब(book) में आज भी ऐसे कई रहस्य(secret) है जिसको समझना किसी के बस की बात नहीं है।

८. द  पीकट्रिक्स (The picatrix )

Fragment of the Picatrix — Viewer — World Digital Library

यह किताब(book) जादुई तंत्र और मंत्र से भरी है जिसे एक अरेबिक किताब(book) हयात अल हाकिम की मदद से बनाया गया था। यह किताब(book) १० वी सदी में दुनिया के सामने आयी थी यह  वह दौर था जब अरब के लोग रसायन विज्ञान(knowledge) और जीव विज्ञान(knowledge) में काफी आगे थे, और उसी दौरान किसी अरब द्वारा यह किताब(book) लिखी गयी थी।४०० पन्ने की  इस किताब(book) में कई ऐसे जादू टोने के बारे में लिखा है जिससे इंसान कोई भी रूप में बदल सकता है। इस किताब(book) में दिमाग,खून,पेशाब और कई रसायनों को मिलाकर अलग अलग जादू करने के तरीके लिखे गए है, और साथ ही इस किताब(book) में कई तरह की चेतावनी या भी दी गयी है। यह किताब(book) पूरे यूरोप में काफी प्रसिद्ध है और इसलिए उसे वहां पर कई भाषाओं में प्रकाशित भी किया गया है।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ