दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल, भारत में बनकर तैयार

दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल, भारत में बनकर तैयार

हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) की पीर पंजाल पर्वतमाला में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर अटल सुरंग(Atal Tunnel) का निर्माण पूरा हो गया है। यह सुरंग(Tunnel) दुनिया की सबसे लंबी रोड़ सुरंग(Tunnel) होगी जिसे बनाने में 10 साल लगे है। PM मोदी इसका उद्घाटन अगले महीने कर सकते है। इसको इसलिए बनाया गया क्योंकि रोहतांग दर्रे में नवंबर और मई के बीच पूरी तरह से बर्फ जमी होने के कारण मनाली-सरचू-लेह मार्ग साल में छह महीने बंद रहता है। 

Atal Rohtang Tunnel : The Longest High-Altitude Road Tunnel In The World Is  Ready

यह सुरंग पूरे साल मनाली(Manali) को लाहौल घाटी से जोड़ेगी और मनाली-रोहतांग दर्रा-सरचू-लेह सड़क की लंबाई 46 KM (किलोमीटर) कम कर देगी लाहौल स्पीती के लोगों को शेष भारत से जोड़ने के अलावा यह सुरंग आगे की कनेक्टिविटी (Connectivity) के लिए सुरक्षा बलों को एक प्रमुख रणनीतिक लाभ प्रदान करने में मदद करेगी।

The Atal Rohtang Pass Is The Longest High-Altitude Road Tunnel

Rohtang: BRO puts finishing touches to Atal Tunnel ahead of inauguration |  India News,The Indian Express

NEWS PURAN DESK 1



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ