'यस' तूफान का कहर, एक करोड़ लोग प्रभावित-चार की मौत


स्टोरी हाइलाइट्स

'यस' तूफान का कहर, एक करोड़ लोग प्रभावित-चार की मौत: पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए तूफान यस ने कहर बरपाया। ............................

'यस' तूफान का कहर, एक करोड़ लोग प्रभावित-चार की मौत

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए तूफान यस ने कहर बरपाया। तूफान की रफ्तार 145 किमी प्रति घंटे थी। वहीं, भारी बारिश के कारण कुछ गांव जलमग्न हो गए।

झारखंड में भी तूफान के बाद हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस तूफान में कुल चार लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोग लापता हैं, उनकी तलाश जारी है।

yaas
तेज हवाओं और बारिश के बाद तूफान ने खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। ओडिशा के धर्मा पोर्ट में सुबह नौ बजे सबसे पहले तूफान आया। तटीय इलाकों से करीब 21 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

हालांकि दोपहर में तूफान कमजोर हो गया। सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके पश्चिम बंगाल हैं, जहां करीब तीन लाख घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं। कई मकान टूट गए। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यस तूफान से एक करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। जिसमें लाखों लोगों के घर तबाह हो गए हैं।

Cyclone Yaas Live
फिलहाल चक्रवात से प्रभावित सभी इलाकों में 10 करोड़ रुपये की राहत सामग्री भेजी गई है। सेना की मदद मांगी जा रही है। बंगाल में 17 कॉलम तैनात किए गए हैं। इसके अलावा एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और राज्य पुलिस की टीमों को तैनात किया गया है। कई जिलों में तेज बारिश हो रही है।

ओडिशा के बालासोर जिले के कई तटीय गांवों में बाढ़ आ गई है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ के खतरे के चरम स्तर की घोषणा की गई थी। कुछ जिलों में बिजली काट दी गई है। जैसे ही तूफान धीमा हुआ, यह झारखंड में फैल गया, हालांकि झारखंड में इसका सामान्य प्रभाव पड़ा। लेकिन तेज बारिश हुई।

Cyclone Yaas Live
जबकि सबसे ज्यादा असर बंगाल और ओडिशा पर पड़ा है। बंगाल में 1.5 मिलियन से अधिक लोगों को निकाला गया, जबकि ओडिशा में 6 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया। ओडिशा के तट पर एक नाव पलट गई, जिसके बाद नाव में सवार 10 लोगों को बचा लिया गया।