लोकसभा में पारित हुआ कृषि कानून वापस लेने का विधेयक, सदन में विपक्ष की मांग अधूरी


स्टोरी हाइलाइट्स

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में कृषि अधिनियम विधेयक पेश किया, बिल अब राज्यसभा में पेश किया जाएगा, विपक्षी समूहों ने विधेयक पर बहस का आह्वान किय

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो गया है। इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में पारित कृषि अधिनियम को वापस लेने के लिए एक विधेयक पेश किया। अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा। हालांकि, जब तोमर लोकसभा में बिल पेश कर रहे थे, तो विपक्ष बहस के लिए जोर-शोर से बोल रहा था। इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

विपक्ष कृषि कानून पर चर्चा की मांग कर रहा है। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि सरकार कृषि कानून पर चर्चा के लिए तैयार नहीं है। सरकार का कहना है कि जब खुद प्रधानमंत्री मोदी ने माफी मांगी है तो कोई चर्चा नहीं होती।

कांग्रेस आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को एमएसपी यानी समर्थन मूल्य और मुआवजे पर कानून बनाने की मांग कर रही है। कांग्रेस ने तेल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा पर रोक लगाने का भी प्रस्ताव रखा है। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और सीपीआई (एम) ने राज्यसभा में किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए एक स्थगित प्रस्ताव पेश किया है।