एलआईसी का शानदार प्लान: 60 नहीं 40 साल की उम्र में मिलेगी 50,000 रुपये तक की पेंशन


स्टोरी हाइलाइट्स

एलआईसी की इस योजना का नाम है सरल पेंशन योजना, एकल जीवन और संयुक्त जीवन योजना के लाभ, 40 वर्ष से कम आयु और 80 वर्ष से कम आयु के लोग योजना का लाभ उठा सकते हैं

अब तक आपने 60 या उससे अधिक उम्र में पेंशन सुनी या देखी होगी। लेकिन अब आपको पेंशन के लिए इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने एक शानदार प्लान लॉन्च किया है। एक बार जब आप इसके तहत राशि जमा कर देते हैं, तो आपको लगभग 40 साल की उम्र में पेंशन मिलने लगती है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में

एलआईसी की इस योजना का नाम सरल पेंशन योजना है। यह एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें पॉलिसी लेते समय एकमुश्त प्रीमियम भुगतान होता है। तब आपको जीवन भर पेंशन मिलेगी। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को एकल प्रीमियम राशि वापस कर दी जाती है। एक साधारण पेंशन योजना एक तत्काल वार्षिकी योजना है। इसका मतलब है कि जैसे ही आप कोई पॉलिसी निकालते हैं, आपको पेंशन मिलने लगती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद आपको जीवन भर वही पेंशन मिलती है।

इस पेंशन योजना को प्राप्त करने के दो तरीके हैं

सिंगल लाइफ: पॉलिसी एक व्यक्ति के नाम पर होगी जब तक पेंशनभोगी जीवित रहेगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी। आधार प्रीमियम की राशि उसके नामिती को उसकी मृत्यु के बाद वापस कर दी जाएगी।
संयुक्त जीवन: इसमें दोनों पति-पत्नी का बीमा होता है। जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद, उनके पति को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। आधार प्रीमियम की राशि उसके नामिती को उसकी मृत्यु के बाद दी जाएगी।

इस साधारण पेंशन योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

इस योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष है। चूंकि यह एक आजीवन पॉलिसी है, इसलिए आपको जीवन भर पेंशन मिलती है। जब तक पेंशनभोगी जीवित है। साधारण पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद कोई भी आत्मसमर्पण कर सकता है।

मुझे मेरी पेंशन कब मिलेगी?

पेंशन योजना में चार विकल्प उपलब्ध हैं। आप हर महीने, हर तीन महीने में पेंशन ले सकते हैं। हर 6 महीने या 12 महीने में लिया जा सकता है। आप जो भी विकल्प चुनेंगे, उस अवधि में आपकी पेंशन आने लगेगी।

आपको कितनी पेंशन मिलेगी?

अब सवाल यह है कि इस साधारण पेंशन योजना के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा। तो हम आपको बता दें कि आपको इस विकल्प को चुनना है। इसका मतलब है कि आप जो भी पेंशन चुनेंगे, आपको उसका भुगतान करना होगा। अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो आपको न्यूनतम 1000 रुपये पेंशन 3 महीने के लिए 3000 रुपये, 6 महीने के लिए 6000 रुपये और 12 महीने के लिए न्यूनतम 12000 रुपये पेंशन लेनी होगी। अधिक राशि की कोई सीमा नहीं है।

अगर आप 40 साल की उम्र में 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं, तो आपको 50,250 रुपये की वार्षिक पेंशन मिलने लगेगी जो आपको जीवन भर मिलेगी। इसके अलावा अगर आप अपनी जमा राशि को आधे में वापस पाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको 5% की कटौती करके जमा राशि वापस मिल जाती है।

प्रियम मिश्र

प्रियम मिश्र