दिल्ली पहुंचा ओमाइक्रोन: तंजानिया से लौटा यात्री संक्रमित, देश में 4 दिन में नए वेरिएंट के 5 मामले सामने आए


स्टोरी हाइलाइट्स

बेंगलुरु, मुंबई और जामनगर के बाद अब दिल्ली में ओमाइक्रोन का पहला मामला सामने आया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति तंजानिया से आया था। एयरपोर्ट पर जांच में पता चला कि वह ओमाइक्रोन से संक्रमित था। उसे दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एलएनजेपी अस्पताल के एमडी सुरेश कुमार ने बताया कि अस्पताल में भर्ती ओमिक्रॉन मरीज में गले में खराश, थकान और शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिख रहे थे.  इससे पहले शनिवार को गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था।  वहीं, देश में कुल 5 ऐसे संक्रमण पाए गए हैं, जिनमें मुंबई और बेंगलुरु में ओमिक्रॉन के मामले शामिल हैं।

देश में ओमाइक्रोन के आखिरी 4 मामले

कर्नाटक: कर्नाटक में गुरुवार को पहले दो मरीज मिले।  उनमें से एक विदेशी है जो नवंबर में भारत आया था।

गुजरात: गुजरात के जामनगर शहर में तीसरा मामला सामने आया है.  ओमाइक्रोन से संक्रमित यह शख्स 28 नवंबर को जिम्बाब्वे से जामनगर पहुंचा था.

महाराष्ट्र: भारत में ओमाइक्रोन का चौथा मामला शनिवार को महाराष्ट्र में देखा गया.  मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली का रहने वाला यह शख्स दक्षिण अफ्रीका से लौटा था।

देश में अब तक कुल 5 मामले सामने आए हैं, जिनमें मुंबई और बेंगलुरु में ओमाइक्रोन मामले शामिल हैं।

पुडुचेरी में कोरोना की वैक्सीन नहीं लेने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई

भारत में कोरोना के एक नए संस्करण ओमाइक्रोन के एक नए मामले के बाद पुडुचेरी को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए सख्ती करने पर मजबूर होना पड़ा है।  शनिवार को जारी आदेश में कहा गया है कि पुडुचेरी पब्लिक हेल्थ एक्ट 1973 के तहत सभी लोगों को वैक्सीन की एक खुराक जरूर लेनी चाहिए।  इस आदेश का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप कानूनी दंड का सामना करना पड़ेगा।

मुंबई में सामने आया ओमाइक्रोन का चौथा मामला

सबसे खराब स्थिति महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान थी।  यहां शनिवार को ओमाइक्रोन का चौथा मामला सामने आया है।  अब तक विदेश से आए 13 लोग संक्रमित पाए गए हैं।  शनिवार को 3 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।  इन लोगों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजी गई है।  उसे क्वारंटाइन कर दिया गया है और वह डॉक्टरों की देखरेख में है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली का रहने वाला व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। वह 33 साल के हैं। वह दक्षिण अफ्रीका से दुबई, फिर दिल्ली और वहां से 24 नवंबर को मुंबई आया था।  उसे अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगी है।  मुंबई में उतरते समय उन्हें हल्का बुखार था।  इसके अलावा उनमें कोरोना के अन्य कोई लक्षण नहीं पाए गए।  उन्हें इलाज के लिए कल्याण के कोविड केयर सेंटर में रखा गया था।सक्रमित मरीजों के संपर्क में आए 12 हाई रिस्क और 23 लो रिस्क कॉन्टैक्ट्स का पता चला है।  सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।  दिल्ली-मुंबई फ्लाइट में उनके साथ यात्रा कर रहे 25 अन्य यात्रियों का टेस्ट भी नेगेटिव आया।  इससे पहले कर्नाटक में दो और गुजरात के जामनगर में एक मरीज में नए संस्करण की पुष्टि हुई थी।

भारत में छठी बार एक ही दिन में 1 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं

भारत ने एक बार फिर एक दिन में कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ से ज्यादा डोज देने का रिकॉर्ड बनाया है.  देश में अब तक ऐसा 6 बार हो चुका है, जब एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन दी जा चुकी हैं।इस तरह की पहली घटना 27 सितंबर को हुई थी।  स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि देश में 'हर घर दस्तक' अभियान जोरों पर है।  यह टीकाकरण के क्षेत्र को बढ़ाने में मदद करता है यही कारण है कि भारत ने इस संबंध में एक बार फिर बड़े लक्ष्य को पार कर लिया है।