मोदी-पुतिन के दौरे पर आज दुनिया की निगाहें, ये है टॉप एजेंडा


स्टोरी हाइलाइट्स

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे लेकिन उससे पहले रूस भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम भेज चुका है। S-400 के भारत आने की खबर से चीन और पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। S-400 एक बहुत ही खतरनाक हथियार है क्योंकि यह लक्ष्य से बचने का कोई रास्ता नहीं छोड़ता है।

भारत-रूस संबंधों के लिए आज का दिन बेहद अहम रहने वाला है। आज दो साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच आमने-सामने मुलाकात होगी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत दौरे पर हैं।

वह आज शाम 5.30 बजे हैदराबाद हाउस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत और रूस के बीच 21वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।
 
इससे पहले भारत और रूस टू प्लस टू वार्ता भी करेंगे, जिसमें रूसी रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री भारतीय रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री के साथ बातचीत करेंगे। इसके लिए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव बीती रात दिल्ली पहुंचे।

मोदी को एस-400 मॉडल पेश करेंगे पुतिन

शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा होगी.

भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में रक्षा मामलों समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पीएम मोदी को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली का एक मॉडल पेश करेंगे, जबकि भारत और रूस के बीच भारत में एके-203 राइफल्स के निर्माण के लिए एक समझौते पर आज हस्ताक्षर किए जाएंगे। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत इन राइफलों का निर्माण यूपी की एक नई फैक्ट्री में किया जाएगा।

भारत और रूस 5 महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। ऊर्जा समेत समुद्री परिवहन के क्षेत्र में भी समझौता होगा। इसके अलावा टू-प्लस-टू शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान की स्थिति और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के बढ़ते खतरे पर भी चर्चा होने की उम्मीद है, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद जैसे समूह शामिल हैं।