आरबीआई के नए दिशा निर्देश: 1 जनवरी से ऑनलाइन भुगतान करने वालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात..


स्टोरी हाइलाइट्स

आरबीआई का नया आदेश अब ऑनलाइन भुगतान के तरीके को बदल देगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट गेटवे और ऑनलाइन व्यापारियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

मुंबई: आरबीआई के नए आदेश को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। लेकिन रिजर्व बैंक का कहना है कि यह आपकी सुरक्षा के लिए है। ऐसे संकेत भी हैं कि इससे ऑनलाइन कारोबार प्रभावित हो सकता है। 

हालांकि, आरबीआई के नए आदेश से ऑनलाइन भुगतान के तरीके में बदलाव आएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट गेटवे और ऑनलाइन व्यापारियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

यह ग्राहकों को अपने कार्ड के विवरण संग्रहित करने से रोकेगा। इसका मतलब यह है कि ऑनलाइन खरीदारी करते समय आपको अपना 16 अंकों का कार्ड नंबर याद रखना होगा या आप जहां भी जाएं कार्ड को अपने पास रखना होगा। नए नियम पहले जुलाई 2021 में प्रभावी होने वाले थे। लेकिन वे अब 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी हैं।

Amazon और Flipkart सहित ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, और Google Pay, Paytm और Netflix जैसे स्ट्रीमिंग दिग्गजों सहित भुगतान एग्रीगेटर्स को अब ग्राहक कार्ड विवरण संग्रहित/save करने की अनुमति नहीं है। 

यह उपयोगकर्ताओं के लिए चीजों को और अधिक कठिन बना देगा क्योंकि उन्हें हर बार अपने सीवीवी नंबर देने के बजाय, ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपने कार्ड का विवरण देना होगा। विशेष रूप से उन स्थितियों में जहां आप सेकंड के भीतर भुगतान पूरा करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कार्ड विवरण पर टैप करना चाहते हैं।

ऐसे समय में जब डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है, आरबीआई के नए दिशानिर्देश ऑनलाइन भुगतान के अनुभव को प्रभावित करेंगे। ज्यादातर बैंक जुलाई 2021 से लागू होने वाले नियमों का पालन करने के लिए राजी नहीं हुए हैं। लेकिन वे अब जनवरी 2022 में प्रभावी होंगे।

नए नियम भुगतान को सुरक्षित बनाएंगे। Flipkart, Amazon, Netflix, Microsoft और Somato सहित कंपनियों ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को पत्र लिखकर तर्क दिया है कि नए दिशानिर्देश ऑनलाइन भुगतान अनुभव को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेंगे। लेकिन इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।