बाबा महाकाल के अनोखे भक्त ने चढ़ाए आम, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

जबलपुर के अनोखे भक्त ने उन्हें जापान और ऑस्ट्रेलिया की खास वैरायटी के दो आम चढ़ाए..!!

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, महाकालेश्वर मंदिर में देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। ये भक्त बाबा महाकाल को सोने-चांदी के आभूषण और नकदी चढ़ाते हैं। लेकिन, 18 जून को जबलपुर के एक अनोखे भक्त ने उन्हें जापान और ऑस्ट्रेलिया की विशेष किस्मों के दो आम पेश किए। 

जापानी किस्म के आम की कीमत 90 हजार रुपये और ऑस्ट्रेलियाई किस्म के आम की कीमत 18 हजार रुपये है। महाकाल भक्त संकल्प सिंह परिहार ने कहा कि उनकी महाकाल में अगाध आस्था है। जब भी मुझे कुछ विशेष मिलता है तो मैं बाबा को एक विशेष भेंट चढ़ाता हूं। इस बार मेरे बगीचे में एक अनोखा आम का पेड़ उग आया। इसलिए मैंने सबसे पहले इसे महाकाल को अर्पित किया।'

संकल्प परिहार ने बताया कि जबलपुर में उनके खेत में ऑस्ट्रेलियन और जापानी किस्म के आम के पेड़ लगे हैं। इन पर हर वर्ष विशेष आम लगते हैं। उनका बगीचा 12 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें 24 किस्मों के 52 विशेष प्रजातियों के 1000 आम के पेड़ हैं। उनके बगीचे में पेड़ों पर जापान मियाज़ाकी किस्म के आम भी हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 2 लाख 70 हजार रुपये प्रति किलो है। उन्होंने बताया कि यह आम का पेड़ उन्होंने शौकिया तौर पर अपने बगीचे में लगाया था। ये बिकता भी है।

संकल्प सिंह परिहार ने बताया कि उनके खेत से आम कई रंगों में आते हैं। ये आम काले, पीले, गुलाबी समेत कई रंगों में लगते हैं। आम के अलावा परिहार के खेत में लीची, अंगूर और कई प्रकार के सेब के पेड़ भी लगाए गए हैं।

परिहार का बाबा महाकाल की मौली नाम से एक रेस्टोरेंट भी है। यह रेस्टोरेंट प्रकृति के बीच स्थित है। लोग खाना खाने के साथ-साथ वहां की हरियाली का भी आनंद लेते हैं। कृषि विभाग ने भी परिहार के खेत के फलों की सराहना की है। एक आदमी का पेट भरने के लिए एक आम ही काफी हो जाता है।