Amarwara By: छिंदवाड़ा उपचुनाव, बीजेपी के लिए फिर अग्निपरीक्षा, कमलनाथ का आखिरी मौका


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

चुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी होगी, नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जून है, नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है..!!

कमलनाथ का गढ़ रही छिंदवाड़ा लोकसभा सीट जीतने के बाद अब बीजेपी अब अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भी कब्ज़ा करने की तैयारी कर रही है। इस विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है।

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार को अमरवाड़ा क्षेत्र में 15 हजार से ज्यादा वोट मिले। छिंदवाड़ा में जीत हासिल करने के बाद ही बीजेपी ने मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटें अपने नाम कर सकी। पिछले चुनावों पर नजर डालें तो 1972 से लेकर अब तक बीजेपी ने अमरवाड़ा (एसटी) सीट पर 1990 और 2008 में दो बार जीत हासिल की। जबकि कांग्रेस ने इस सीट पर नौ बार जीत हासिल की।

आदिवासी संगठन गोंडवाना रिपब्लिक पार्टी (जीजीपी) ने 2003 में एक बार सीट जीती थी। नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में कमलेश शाह ने कांग्रेस के टिकट पर अमरवाड़ा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार मोनिका मनमोहन शाह बट्टी को 25,086 मतों के अंतर से हराया।

लोकसभा चुनाव से कुछ समय पहले अमरवाड़ा से तीन बार कांग्रेस विधायक रहे कमलेश शाह ने इस्तीफा दे दिया और बीजेपी के साथ हो लिए। बाद में शाह ने राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। अब इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। चुनाव आयोग ने सोमवार को उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी।

राजनीति के गलियारों में अब इस बात को लेकर खासी चर्चा है, कि क्या बीजेपी अमरवाड़ा सीट से कमलेश शाह के बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतार सकती है।हालांकि बीजेपी किसी भी तरह की चूक नहीं करना चाहेगी और चुनाव में जीत के लिए सभी हथकंडे भी अपनाएगी ताकि अमरवाड़ा सीट पर जीत का सेहरा अपने सर बांध सके।