सेना में होगी भर्ती, 300 से ज्यादा युवाओं के लिए मौका, जानिए कब और कहां होगी परीक्षा


स्टोरी हाइलाइट्स

10 दिन तक चलेगी कठिन परीक्षा

ग्वालियर। प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। उन्हें भारतीय सेना में नौकरी का खास मौका मिल रहा है. ग्वालियर में जल्द ही अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रारंभ की जाएगी। सेना के मुरार कंटोनमेंट के रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए होनेवाली परीक्षा का शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया है। बुधवार को भर्ती को लेकर रिक्रूटमेंट बोर्ड के डायरेक्टर ने जिले के कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, एसएसपी अमित सांघी और अन्य प्रशासनिक व पुलिस अफसरों के साथ बैठक भी की। बैठक में भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया. गौरतलब है कि यहां परीक्षा शेड्यूल, शारीरिक प्रवीणता परीक्षा स्थल के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गई। इसके साथ ही भर्ती की तैयारी व सुरक्षा को लेकर भी अधिकारियों से बातचीत हुई। 

सूत्रों के मुताबिक अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया अक्टूबर में करीब 10 दिन तक चलेगी। सेना भर्ती कार्यालय के डायरेक्टर कर्नल संजय के अनुसार नई योजना के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती के लिए तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। इन अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया यहां जल्द ही शुरू की जाएगी। इस संबंध में प्रशासनिक और पुलिस अफसरों के साथ बैठक ली गई है। जल्द ही इसका पूरा शेड्यूल भी जारी किया जाएगा। इधर ग्वालियर के एसएसपी अमित सांघी के अनुसार सेना में अग्निवीरों की भर्ती को लेकर सेना के अफसरों के साथ बैठक हुई। ग्वालियर पुलिस भर्ती प्रक्रिया के दौरान पूरा सहयोग करेगी। भर्ती शांतिपूर्ण संपन्न हो सके इसके लिए पुलिस पूरी प्लानिंग के साथ पूर्ण सुरक्षा देगी।

मुरार कंटोनमेंट के सेना भर्ती कार्यालय के अंतर्गत ग्वालियर-चंबल इलाके के पूरे 14 जिले आते हैं। सेना भर्ती कार्यालय को इन्हीं 14 जिलों के युवाओं को सेना में भर्ती करने की जिम्मेदारी मिली है। सेना में अग्निवीरों की भर्ती को लेकर रक्षा मंत्रालय से तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। ग्वालियर के सेना भर्ती कार्यालय ने भी इसके लिए पूरा शेड्यूल तय कर लिया है। गौरतलब है कि अभी भर्ती की संभावित तिथि 3 से 13 अक्टूबर तक तय बताई जा रही है। ग्वालियर में करीब आठ साल बाद सेना की भर्ती होने जा रही है।
 

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com