छत्तीसगढ़: 'व्यंग्य' के आरोप में पत्रकार को जेल, राज्य सरकार पर उठ रहे सवाल


स्टोरी हाइलाइट्स

पत्रकार नीलेश शर्मा को राज्य कांग्रेस सरकार के खिलाफ व्यंग्य लिखने के आरोप में छत्तीसगढ़ की जेल में डाल दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में Indiawriterscode.in वेब पोर्टल के संचालक नीलेश शर्मा को शनिवार को बिलासपुर जेल में स्थानांतरित कर दिया गया। उन्हें अपने राजनीतिक व्यंग्य के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ कथित रूप से फर्जी खबर चलाने के आरोप में गैर-जमानती धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था।

नीलेश शर्मा अपने नियमित कॉलम 'घुरवा के गोठ' में प्रतीकात्मक नामों से राजनेताओं पर व्यंग्य करते थे। इससे भूपेश बघेल की छत्तीसगढ़ सरकार नाराज हो गई और उन्हें 3 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया। प्राथमिकी में कहा गया है कि वह छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस नेताओं के खिलाफ फर्जी खबरें चला रहा था।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस कार्यकर्ता खिलवान निषाद ने शर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी और उन पर प्रदेश कांग्रेस नेताओं के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. पुलिस साइबर सेल ने शिकायत पर कार्रवाई करते हुए नीलेश शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आईपीसी की धारा 504, 505, 505 (1) (बी) और 505 (2) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक निषाद ने पत्रकार पर बीजेपी और आरएसएस का पक्ष लेने का आरोप लगाया और कहा कि वह 'गोदी मीडिया' का हिस्सा हैं. उन्होंने शर्मा पर अपने शो 'घुरवा के माटी' के जरिए कांग्रेस नेताओं के खिलाफ जानबूझकर अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। उन्होंने प्राथमिकी में कहा, "indiawriters.co.in पोर्टल नकारात्मकता फैला रहा है और कांग्रेस नेताओं और पदाधिकारियों के बीच कलह पैदा कर रहा है।"