कांग्रेस गजब है...! हाथ जोड़ो के बाद पैर तोड़ो की राजनीति


भारत जोड़ो यात्रा के बाद हाथ से हाथ जोड़ों से काम नहीं बना तो अब सीधे ‘हाथ पांव तोड़ो’ की गूंज विधानसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश में चेतावनी के रूप में सुनाई देने लगी है।  

चेतावनी देने वाले कोई और नहीं बल्क़ि कांग्रेस के ही नेता जी हैं। इस बयान से कांग्रेस ‘मोहब्बत बांटने’ की बात करते-करते ‘हाथ जोड़ो’ से शुरू होकर सीधे ‘हाथ पैर तोड़ो’ अभियान तक पहुंच गई।

पहले वो बयान सुनिए जिसके चलते एमपी की सियासत इतने ठंडे मौसम के बावजूद भी गरमा गई। मप्र कांग्रेस के नेता नीलेश जैन जिनका बयान अब सोशल मीडिया पर वायरल है। 

दरअसल, जबलपुर में आयोजित सभा के दौरान कांग्रेस नेता अतिउत्साह में ऐसे उड़े कि शब्दों की मर्यादा ही भूल गए। सभा तो हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के लिए बुलाई गई थी लेकिन नेता जी सीधे पैर तोड़ों तक पहुंच गए।  

यहां बयान वायरल हुआ, वहां विपक्षी दल भाजपा ने मौका लपक लिया। जमकर बवाल मचा तो भड़काऊ बयान की शिकायत थाने की दहलीज तक पहुंच गई।

सत्ता पक्ष की शिकायत थी तो प्रशासन भी हरकत में आ गया। जिसके बाद आनन-फानन में कांग्रेस नेता के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया गया।

कांग्रेस ‘हाथ जोड़ो अभियान’ को लेकर बड़ी आशान्वित है लेकिन इस तरह के घटनाक्रम सारी आशाओं पर अच्छे से पानी फेर सकते हैं। चूंकि अभियान का आगाज ही हिट विकेट से हुआ है तो आगे क्या परिणाम होते हैं। उसके लिए तनिक इंतजार करने की ज़रूरत है।