MP में अप्रैल में दूसरी बार चक्रवात की चेतावनी: शुक्रवार से 21 अप्रैल तक 24 जिलों में बदलेगा मौसम


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है..!!

मध्य प्रदेश में अप्रैल महीने में दूसरी बार आंधी और बारिश का दौर शुरू होगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 से 21 अप्रैल के बीच 21 जिलों में मौसम बदल जाएगा। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन में भी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले दो दिन तक गर्मी का असर रहेगा। बुधवार को धार, उज्जैन समेत 9 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। इनमें सबसे ज्यादा तापमान धार में 41.7 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 'गुरुवार को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर 19 अप्रैल से राज्य में देखने को मिलेगा। जिसके चलते अलर्ट जारी किया गया है।

अप्रैल में प्रदेश में बारिश के कई रिकॉर्ड टूटे। भोपाल में करीब ढाई इंच बारिश हुई। इसके साथ ही एक रिकॉर्ड यह भी बना है कि अप्रैल में लगातार 11 दिनों तक बारिश हुई। राज्य में 7 अप्रैल से 17 अप्रैल तक लगातार बारिश हो रही है। अब 19 अप्रैल से प्रदेश फिर भीगेगा।

19 अप्रैल को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, झाबुआ, रतलाम, धार, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर, रायसेन, बैतूल, दमोह, पन्ना, कटनी और उमरिया में बारिश का अनुमान है।

20 अप्रैल को बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और डिंडोरी में मौसम बदलेगा। गरज के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।

21 अप्रैल को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना और सिवनी में हल्की बारिश की संभावना है।

बुधवार को प्रदेश में मौसम साफ रहा। जिससे कई जिलों में दिन का तापमान बढ़ गया। सबसे ज्यादा तापमान धार में रहा। यहां तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया। धार लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म रहा।

उज्जैन, मंडला, बालाघाट के मलाजखंड, शाजापुर, गुना, नर्मदापुरम, रतलाम और खंडवा में भी तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। वहीं, भोपाल में 39.2 डिग्री, इंदौर में 39.6 डिग्री, ग्वालियर में 38.5 डिग्री और जबलपुर में 38.6 डिग्री दर्ज किया गया।