उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने राज्यसभा चुनाव से पहले विधानसभा के प्रमुख सचिव को हटाने की उठाई मांग


स्टोरी हाइलाइट्स

MP News: मध्यप्रदेश में जल्द होने वाले हैं राज्यसभा चुनाव..!!

MP News: मध्यप्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव ए.पी. सिंह को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की गई है। शिकायत में चुनाव आयोग के नियमों का हवाला देते हुए राज्यसभा चुनाव से पहले ए.पी. सिंह को पद से हटाने की मांग उठाई गई है।

एमपी विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष और अटेर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को नियमों का हवाला देते हुए लिखा है कि एक्टेंशन पर नियुक्त कर्मचारी को चुनाव कार्य का हिस्सा नहीं बनाया जा सकता है।

ये है नियम:

बता दें कि विधानसभा के प्रमुख सचिव ए.पी.सिंह फिलहाल एक साल के एक्सटेंशन पर हैं। 31 मार्च 2023 को अवधेश प्रताप सिंह रिटायर हो गए थे, उन्हें एक साल का एक्सटेंशन मिला है। हर चुनाव में एपी सिंह रिटर्निंग ऑफिसर का दायित्व निभाते रहे हैं। मध्यप्रदेश में राज्यसभा चुनाव जल्द होने वाले है। 

राज्यसभा चुनाव का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। पारदर्शिता से चुनाव कराने और नई नियुक्ति की मांग की है। उन्होंने पत्र में उल्लेख किया है कि 6 महीने के भीतर सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी या जो पहले ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं, लेकिन  एक्सटेंशन पर हैं या फिर से सेवाओं के लिए नियुक्त किए गए हैं, उन्हें चुनाव संबंधी किसी भी कार्य के लिए नियुक्त नहीं किया जाना चाहिए।

27 फरवरी होंगे राज्यसभा चुनाव:

मध्यप्रदेश से दो अप्रैल 2024 को राज्यसभा की पांच सीटें रिक्त हो जाएंगी। इनके लिए भारत निर्वाचन आयोग 27 फरवरी को चुनाव कराएगा। आठ फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। 15 फरवरी तक नामांकन स्वीकार किए जाएंगे। नाम 20 फरवरी तक वापस लिए जा सकेंगे। 

साथ ही आवश्यकता होने पर मतदान सुबह नौ से चार बजे तक कराया जाएगा। पांच बजे से मतगणना होगी और फिर उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। एक सदस्य के निर्वाचन के लिए 39 मतों की आवश्यकता होगी।