CM की नज़दीकी IAS के घर ED का छापा..! जानिए पूरा मामला


स्टोरी हाइलाइट्स

झारखंड की वरिष्ठ IAS Pooja Singhal व उनसे जुड़े लोगों के 20 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम की एक साथ छापेमारी चल रही है...!

अवैध खनन मामले में झारखंड की वरिष्ठ IAS Pooja Singhal व उनसे जुड़े लोगों के 20 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) की टीम की एक साथ छापेमारी चल रही है। हेमंत सोरेन के करीबी अमित अग्रवाल के ठिकानों पर भी छापेमारी की सूचना है। 18 करोड़ रुपये के सरकारी धन का गबन करने के आरोप के संबंध में यह कार्रवाई की गई है।

Jharkhand के गोड्डा संसदीय क्षेत्र के सांसद Dr Nishikant Dubey ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी कि झारखंड सरकार यानि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के नाक की बाल पूजा सिंघल जी,जिन्होंने मुख्यमंत्री,भाई,गुर्गों व दलालों को कौड़ी के भाव खान आवंटित किया, आख़िर उनके यहाँ ED का छापा 20 जगह पर चल रहा है, यह छापा राँची, दिल्ली, राजस्थान, मुम्बई में जारी है।

प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) की इस कार्रवाई से खलबली मच गई है।रांची में झारखंड खान एवं भूविज्ञान विभाग की सचिव पूजा सिंघल (Pooja Singhal) के ठिकानों पर भी ईडी की छापेमारी चल रही है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह ईडी की टीम ने झारखंड, बिहार, राजस्थान हरियाणा और एनसीआर के 20 जगहों पर एक साथ छापेमारी शुरू की है। रांची के पल्‍स हॉस्‍पीटल ईडी की टीम पहुंची है।हॉस्पिटल के अंदर केवल स्‍टाफ को ही इंट्री दी जा रही है।

जानकारी के अनुसार ईडी के अधिकारी बंगाल नंबर की गाड़ी से पहुंचे और कार्रवाई शुरू की। ईडी अधिकारी ने बताया कि झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में 20 परिसरों में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापेमारी की जा रही है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी एवं झारखंड खनन सचिव IAS पूजा सिंघल के परिसर की भी तलाशी की जा रही है। यह मामला झारखंड के कनिष्ठ अभियंता राम बिनोद प्रसाद सिन्हा के खिलाफ 2020 में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पीएमएलए के तहत दर्ज मामले से जुड़ा है।

केंद्रीय एजेंसी ने कुछ साल पहले झारखंड सतर्कता ब्यूरो द्वारा सिन्हा के खिलाफ दर्ज की गई 16 प्राथमिकी और आरोपपत्रों का संज्ञान लिया था। इनमें सिन्हा पर ‘‘अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करने, जालसाजी और धन की हेराफेरी के जरिये 18 करोड़ रुपये के सरकारी धन का गबन करने'' का आरोप लगाया गया था।

Sudesh Gaur

Sudesh Gaur

gaursudesh@gmail.com