भोपाल में बनेगा आबकारी का कंट्रोल कमांड सेंटर


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इस सेंटर के तकनीकी सुपरवीजन के के लिये सिस्टम एनालिस्ट शराद रघुवंशी को जबकि प्रशासनिक सुपरवीजन के लिये सहायक आबकारी आयुक्त आलोक कुमार खरे को नियुक्त किया गया है..!

भोपाल : राजधानी भोपाल के विठ्ठल मार्केट में स्थित आबकारी आयुक्त के कैम्प कार्यालय में आबकारी कार्यालय का डेटा एनालिटिक्स एवं कण्ट्रोल कमाण्ड सेंटर बनेगा। यह सेंटर ई-आबकारी पोर्टल में हो रही प्रविष्टियों का विश्लेषण करेगा तथा गोदामों एवं फैक्ट्रियों से जा रही शराब पर नियंत्रण भी रखेगा। इस सेंटर के तकनीकी सुपरवीजन के के लिये सिस्टम एनालिस्ट शराद रघुवंशी को जबकि प्रशासनिक सुपरवीजन के लिये सहायक आबकारी आयुक्त आलोक कुमार खरे को नियुक्त किया गया है।

उक्त सेंटर की स्थापना की काम शुरु हो गया है तथा इसमें कम्प्यूुटर आपरेटर भी नियुक्त किये जायेंगे। उल्लेखनीय है कि आबकारी कार्यालय ने अपने 14 प्रकार के लायसेंसों को ई-आबकारी पोर्टल में जोडऩे का लक्ष्य रखा है जिसमें से नौ पोर्टल पर लाईव कर दिये गये हैं। इस पोर्टल पर अब फैक्ट्रियों में बनने वाली शराब से लेकर गोदाम से लेकर लायसेंसी दुकान तक जाने वाली शराब का प्रतिपल डाटा मिल सकेगा। जिन वाहनों से शराब जा रही है, उसकी जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी।