Lok Sabha Elections: BJP ने 40 बड़े नेताओं को बनाया स्टार प्रचारक, सुरेश पचौरी के जरिए दिया ये बड़ा संदेश


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

बीजेपी ने मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव के लिए 40 बड़े नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया है, जिनमें पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर कई केंद्रीय मंत्री और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं.

MP Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. करीब 40 नामों वाली इस सूची में 18 दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी का नाम भी शामिल है. सुरेश पचौरी पर यह भरोसा जताने के पीछे बीजेपी का बड़ा प्लान माना जा रहा है, जिसमें वह एक तीर से दो निशाने साधने में जुटी हुई है.

बता दें कि इसी महीने 9 मार्च को मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा था. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरैश पचौरी कॉंग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे. वहीं, अब बीजेपी ने उन्हें स्टार प्रचारक बनाकर बड़ा सियासी दांव चला है. दरअसल, उन पर भरोसा जताने की दो मुख्य वजह मानी जा रही है, जिनमें सबसे पहली उनका बड़ा ब्राह्मण चेहरा होना और 2 लोकसभा सीटों पर सीधा प्रभाव भी शामिल हैं. ऐसे में बीजेपी उन्हें स्टार प्रचारक बनाकर एक तीर से दो निशाने साधे हैं. वह पूरे प्रदेश में ब्राह्मण चेहरे के तौर बीजेपी के लिए प्रचार करते हुए नजर आएंगे.

एमपी की तीन लोकसभा सीटें विदिशा, भोपाल और होशंगाबाद में सुरेश पचौरी का अच्छा प्रभाव माना जाता है. साथ ही वह जब कांग्रेस में थे तो उन्हें होशंगाबाद और भोपाल से प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चा थी, जबकि उनके खास शशांक भार्गव को विदिशा से प्रत्याशी बनाए जाने की संभावना थी लेकिन, अब दोनों नेता बीजेपी में आ गए हैं. ऐसे में कांग्रेस को अब यहां नए उम्मीदवारों की तलाश करनी होगी. 

सुरेश पचौरी का इन सीटों पर अच्छा प्रभाव था, वह पहले भी होशंगाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं. जबकि, रायसेन, विदिशा, होशंगाबाद और राजगढ़ जिले में उनकी भूमिका अहम हो सकती है. उनके पास राजनीति का लंबा अनुभव रहा है, वह चार बार राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं. 

देश के दो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और मनमोहन सिंह के साथ भी काम करने का अनुभव रहा है. दोनों प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल में वह मंत्री रह चुके हैं, इसके अलावा प्रदेश की राजनीति में भी उनका लंबा सियासी अनुभव रहा है. प्रदेशभर में उनके समर्थक हैं, ऐसे में बीजेपी लोकसभा चुनाव में सुरेश पचौरी के इसी सियासी अनुभव को भी भुनाना चाहती है.

खबरों के मुताबिक, सुरेश पचौरी को स्टार प्रचारक बनाकर बीजेपी ने एक और बड़ा मैसेज देने की कोशिश की है. दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के नेता लगातार बीजेपी में शामिल हो रहे हैं, ऐसे में कांग्रेस ने यह सवाल उठाया था. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने वाले नेताओं को कोई जिम्मेदारी नहीं मिलने वाली है लेकिन, सुरेश पचौरी को स्टार प्रचारक बनाकर बीजेपी ने यह संदेश देने की कोशिश की है, जिस नेता की जो काबिलियत होगी उसे बीजेपी में उस हिसाब से जिम्मेदारी जरूर दी जाएगी.