हनुमान जयंती पर भगवान महाकाल का मनमोहक रूप, बजरंगबली के रूप में भक्तों को दिए दर्शन


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

हनुमान जयंती के पर्व पर महाकाल ने भस्म आरती के दौरान पवन पुत्र हनुमान के स्वरूप में दर्शन दिए, इस अद्भुत दर्शन के लिए शिव भक्तों को साल भर इंतजार करना पड़ता है..!!

हनुमान जयंती के अवसर पर महाकाल मंदिर में होने वाली सभी आरतियों में बाबा महाकालेश्वर के श्रृंगार में पवनपुत्र हनुमान की झलक देखने को मिल रही है। इस खास त्योहार के बारे में महाकाल मंदिर के पुजारी राम गुरु ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर में सभी महत्वपूर्ण त्यौहार धूमधाम से मनाए जाते हैं, जैसे रामनवमी के दिन भगवान महाकाल को राम के रूप में सजाया जाता है और कृष्ण जन्माष्टमी के दिन वह भगवान के रूप में प्रकट होते हैं। वहीं हनुमान जयंती पर भगवान महाकाल का बजरंगबली के रूप में श्रृंगार किया गया।

दरअसल, मंगलवार को हनुमान जयंती के मौके पर महाकाल मंदिर में विशेष भस्म आरती का आयोजन किया गया। आरती के दौरान भगवान महाकाल को सूखे मेवों, चंदन, केसर से पवनपुत्र हनुमान के रूप में सजाया गया। इसके बाद भव्य भस्म आरती का आयोजन किया गया, दरअसल हनुमान जयंती पर प्राचीन काल से ही महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल पवन पुत्र हनुमान के रूप में दर्शन देते हैं।

हनुमान जयंती के इस शुभ अवसर पर महाकाल मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। दरअसल, इस दौरान भगवान महाकाल के हनुमान स्वरूप के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। महाकालेश्वर मंदिर की भस्म आरती का दर्शन कर भक्तों को एक साथ भगवान शिव और पवनपुत्र हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं।

आपको बता दें कि इस विशेष संयोग को महाकालेश्वर मंदिर में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। मंदिर के पुजारी का कहना है, 'इस दौरान भस्म आरती के साथ-साथ सुबह की भोग आरती, सुबह की आरती, शाम की आरती और रात होने से पहले शयन आरती में बाबा महाकाल का हनुमान स्वरूप में ही श्रृंगार किया जाता है।