कैबिनेट बैठक में मोहन सरकार का बड़ा फैसला, स्टार्टअप करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी


स्टोरी हाइलाइट्स

MP News: मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक में बुधवार को कई बड़े फैसले लिए गए. इस दौरान युवाओं के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया.

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई. मंत्रालय में आयोजित इस बैठक में कई बड़े फैसलों पर मुहर लगाई गई. इस बैठक से पहले मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात भी की. जिसके बाद मंत्रालय में राष्ट्रीय गीत "वंदे मातरम्" के गायन के साथ बैठक शुरू हुई.

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक के बाद सभी अहम फैसलों की जानकारी साझा की. तो चलिए जानते हैं कि इस कैबिनेट बैठक में कौन-कौन से महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए हैं.

देखें लाइव:

 

1. पार्वती- काली सिंध- चंबल लिंक परियोजना: इस परियोजना का लाभ मध्यप्रदेश और राजस्थान को मिलेगा. लगभग 72 हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना में राज्यांश मात्र 10% है और 90% राशि केंद्र शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी. परियोजना से प्रदेश के 12 जिले लाभान्वित होंगे.

2. रीवा में सुपर स्पेशिलटी हॉस्पिटल के विस्तार के लिए लगभग 164 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है.

3. स्टार्टअप को लेकर डॉ. मोहन यादव सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य सरकार युवाओं को आर्थिक मदद देगी. अपने स्टार्टअप की प्रजेंटेशन पेश करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर 50 हजार रुपये जबकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 150 लाख रुपये की आर्थिक मदद राज्य सरकार देगी. सिर्फ दो बार ही आर्थिक मदद मिलेगी. इससे युवाओं को अपने स्टार्टअप का प्रजेंटेशन दिखाने से मदद मिलेगी.

4. वहीं, सीएम डॉ. मोहन यादव ने मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी को पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही मध्य प्रदेश को 10,405 करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात देने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आभार भी जताया.