MP सरकार स्वयं की एयर एम्बूलेंस रखेगी


स्टोरी हाइलाइट्स

राज्य सरकार इनकी खरीदी कर अपने विमानन बेड़े में शामिल करेगी..!!

भोपाल: मप्र सरकार स्वयं की एयर एम्बूलेंस रखेगी। इसमें एक हेलीकाप्टर एवं एक एयरक्राफ्ट होगा जो चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित होगा। इस पर राज्य का विमानन विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

दरअसल, एयर एम्बूलेंस आज के समय में बहुत आवश्यक हो गई है। देश के बड़े अस्पतालों के पास एयर एम्बूलेंस उपलब्ध है और इनका उपयोग सिर्फ अमीर व्यक्ति ही कर पाते हैं। सरकारी सेवकों एवं आम जनों के लिये इस एयर एम्बूलेंस का उपयोग किया जायेगा। प्रारंभ में इसके लिये शुल्क रखा जायेगा और कतिपय स्थितियों में शल्क से छूट भी दी जायेगी। 

एयर एम्बूलेंस के लिये फिलहाल व्यवस्था अनुबंध से होगी अर्थात जहां-जहां ये निजी क्षेत्र में उपलब्ध हैं, वहां उन्हें किराये पर लिया जायेगा। बाद में राज्य सरकार इनकी खरीदी कर अपने विमानन बेड़े में शामिल करेगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले विधानसभा आम चुनावों में भी भारत चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्य सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र बालाघाट, मंडला एवं डिण्डौरी जिलों के लिये मतदान कर्मियों के लिये एयर एम्बूलेंस की व्यवस्था की थी। 

आने वाले लोकसभा आम चुनावों में भी इसकी व्यवस्था रहेगी। लेकिन यह सुविधा प्रदेश के सभी लोगों के लिये रहे, इसलिये राज्य सरकार अपने पास स्थाई रुप से एयर एम्बूलेंस  रखना चाहती है।