CM मोहन यादव की बड़ी कार्रवाई, नए सत्र में ये अतिथि शिक्षक होंगे ब्लैकलिस्ट


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

इन अतिथि शिक्षकों को नहीं रखेगी सरकार, आदेश जारी..!!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव एक्शन मोड में हैं। मोहन यादव सरकार शिक्षा को लेकर काफी गंभीर नजर आ रही है। इस बीच सरकार ने एक और बड़ा आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि 30 फीसदी से कम परीक्षा परिणाम लाने वाले अतिथि शिक्षकों को सरकार नौकरी नहीं देगी।

शिक्षा के स्तर और गुणवत्ता में सुधार के लिए इसे सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है। सरकार ने शिक्षा विभाग में अयोग्य अतिथि शिक्षकों पर सर्जिकल स्ट्राइक की है। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश के अनुपालन में विभिन्न जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी आदेश जारी कर रहे हैं।

संबंधित विषय से संबंधित कक्षा के अतिथि शिक्षकों को सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम पर रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। आदेश को सख्ती से लागू करने को कहा गया है। आदेश का पालन नहीं करने पर संकुल प्राचार्य पर कार्रवाई की जायेगी।

बताया जा रहा है कि 10 दिन में गेस्ट टीचर की रिपोर्ट तैयार हो जाएगी। पैनल की मंजूरी के बाद भी अतिथि शिक्षकों को पढ़ाने के लिए कक्षाएं नहीं मिलेंगी। आदेश में कहा गया है कि जिस अतिथि शिक्षक का किसी भी विषय या कक्षा की परीक्षा में परिणाम 30 प्रतिशत से कम होगा, तो उन्हें किसी भी कॉलेज में अतिथि शिक्षक के रूप में आमंत्रित नहीं किया जाएगा। यह आदेश रायसेन जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया है।