MP में गुरुकुल प्रारंभ करने CM यादव ने बाबा रामदेव को किया आमंत्रित..!!


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

हरिद्वार में 250 करोड़ के पतंजलि गुरुकुलम के शिलान्यास में शामिल हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव

उत्तराखंड के हरिद्वार में स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल कॉलेज में गुरुकुलम और आचार्यकुलम की आधारशिला रखी गई। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और योग गुरु बाबा रामदेव मौजूद रहे।

इस दौरान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पतंजलि पीठ के बाबा रामदेव को मध्यप्रदेश में गुरुकुल के समस्त प्रकल्पों को प्रारम्भ करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म, गुरु और गुरुकुल दोनों की ही महिमा को दर्शाता है।

CM मोहन यादव ने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि हरिद्वार में बनने जा रहा नया गुरुकुल निश्चित रूप से अपने अभीष्ट उद्देश्यत की प्राप्ति करेगा एवं दुनिया में मानवता की स्थाैपना करेगा। मोक्ष प्रदायिनी अवंतिका नगरी में भगवान श्रीकृष्ण, शिक्षा प्राप्त कर 64 कलाओं में पारंगत हुए थे।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि वर्तमान में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और नई शिक्षा नीति की भी यही मंशा है कि हर विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास हो और हर विद्यार्थी मानवीयता के उत्कृष्ट मापदंडों को पुनर्स्थापित करे।

गौरतलब है कि पतंजलि योगपीठ के 29वें स्थापना दिवस, महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती और गुरुकुल के संस्थापक स्वामी दर्शनानंद की जयंती पर पतंजलि गुरुकुलम की आधारशिला रखी गई है। गुरुकुल का नाम स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय रखा गया। यहां तीन बड़े प्रोजेक्ट चालू होंगे। यह विश्व का सबसे बड़ा गुरुकुल होगा। इसमें 1500 छात्रों के रहने के लिए छात्रावास की सुविधा होगी।