जनसेवा अभियान में  CM का ऐलान-8 मार्च से लॉंच लाड़ली बहना योजना


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

इस मौके पर सीएम शिवराज ने बताया कि मेरी बहनों, लाडली बहना योजना का फार्म 8 मार्च से भरना प्रारंभ हो जायेगा..!

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को विदिशा की धरती से मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की शुरुआत की। यहां पर सीएम ने ₹ 80 करोड़ 97 लाख 21 हजार लागत के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन तथा लोकार्पण किया। प्रदेश BJP के अध्यक्ष वीडी शर्मा भी इस मौके पर पहुंचे। 

इस मौके पर सीएम शिवराज ने बताया कि मेरी बहनों, लाडली बहना योजना का फार्म 8 मार्च से भरना प्रारंभ हो जायेगा। इसमें आपको प्रतिमाह 1 हजार यानी साल में 12 हजार और पांच साल में 60 हजार रुपये मिलेंगे। पांच साल में 60 हजार करोड़ रुपया मेरी प्रदेश की बहनों के खाते में जायेगा।

मेरी जो बहनें किसान हैं, उनको पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का 10 हजार रुपया प्रति वर्ष तो मिलेगा ही। साथ ही लाडली बहना योजना का 12 हजार भी मिलेगा। इस तरह आपको कुल 22 हजार रुपये मिलेंगे, मेरी बहनें सशक्त होंगी।

इसी दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि बहनों की जिंदगी आसान बने एवं सरल बने, जीवन की कठिनाई और तकलीफ दूर हों, इसके लिए पहले से भी कई योजनाएं हमने बनाई हैं। उन योजनाओं को कमलनाथ जी ने मुख्यमंत्री बनते ही बंद कर दिया था। 

सीएम शिवराज ने लाड़ली बहना की जानकारी भी मंच से दी। उन्होंने कहा कि जो परिवार इन्कम टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं, ऐसे परिवारों की बहनों तथा जिनके 5 एकड़ तक जमीन भी हैं, ऐसी बहनों को भी लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में एक हजार रुपये प्रतिमाह बहनों को दिये जायेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि मेरे बेटा-बेटियों के जीवन में कोई तकलीफ न रहे इसकी कोशिश भाजपा की सरकार ने की है। लाड़ली लक्ष्मी बेटियों का एडमिशन मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी कहीं भी हो, फीस माता पिता नहीं, मामा भरवाएगा। हमने तय किया कि मध्यप्रदेश की धरती पर बेटी जन्म लेगी, तो लाड़ली लक्ष्मी होगी। इस योजना में 1 लाख 18 हजार रुपये किश्तों में दिये जाते हैं। अब कॉलेज में एडमिशन लेने पर 2 किश्तों में 25 हजार रुपये अतिरिक्त दिये जायेंगे।

सीएम ने बताया कि मेरी बहनों, लाडली बहना योजना का फार्म 8 मार्च से भरना प्रारंभ हो जायेगा। इसमें आपको प्रतिमाह 1 हजार यानी साल में 12 हजार और पांच साल में 60 हजार रुपये मिलेंगे। पांच साल में 60 हजार करोड़ रुपया मेरी प्रदेश की बहनों के खाते में जायेगा।

मेरी जो बहनें किसान हैं, उनको पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का 10 हजार रुपया प्रति वर्ष तो मिलेगा ही। साथ ही लाडली बहना योजना का 12 हजार भी मिलेगा। इस तरह आपको कुल 22 हजार रुपये मिलेंगे, मेरी बहनें सशक्त होंगी।
 
सीएम ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में 1 लाख से अधिक शासकीय भर्तियां निकली हैं, 30 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती हो रही है। उनमें आधी भर्तियां बेटियों की होंगी। पुलिस में 33% आरक्षण बेटियों के लिए है ताकि वह वर्दी पहनकर गुंडों को ठिकाने लगा सकें।