10 जनवरी को लाड़ली बहनों के खातों में फिर आएगी राशि, 'पात्र हितग्राही' पर उठे सवाल


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगाऱ ने सरकार का आदेश शेयर कर जताया संदेह..!

मध्य प्रदेश की लाड़ली बहनों के लिए एक अच्छी खबर है। राज्य की मोहन यादव सरकार लाड़ली बहनों के खाते में योजना का राशि ट्रांसफर करने जा रही है। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है। जिसमें ये  बताया गया है कि बहनों के खाते में राशि कब पहुंचेगी।

Image

लेकिन अब इसे लेकर भी कांग्रेस ने सवाल उठाने शुरु कर दिए हैं। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगाऱ ने अपने X हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करके योजना को लेकर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है, कि शुरू हो गई 'पात्र' और 'अपात्र' की छंटनी !!! आज महिला एवं बाल विकास आयुक्त ने 'लाड़ली बहना योजना' के तहत अजीब सा आदेश निकाला।  इस आदेश में जिलों के कार्यक्रम अधिकारियों को 'पात्र हितग्राहियों' की सूची बैंकों को भेजने के लिए कहा गया है! जब पिछले चार-पांच महीनों से जिस सूची के आधार पर लाड़ली बहनों को आर्थिक मदद दी जा रही है, क्या वो पात्र हितग्राहियों की सूची नहीं है!

उमंग सिंगार ने आगे लिखा कि  इस आदेश की भाषा संदेह उत्पन्न करती है कि इस आदेश की भाषा संदेह उत्पन्न करती है कि मोहन यादव की सरकार इस योजना में कुछ खुरपेंच करने वाली है।  'पात्र' और 'अपात्र' की पड़ताल करके ज्यादातर बहनों को योजना का लाभ देने से वंचित कर दिया जाए तो आश्चर्य नहीं किया जाना चाहिए!  बीजेपी चुनाव जीत गई, शिवराज चौहान भी  विदा हो गए, अब कुछ भी हो सकता है!

आपको बता दें, कि प्रदेश की मोहन सरकार पहली बार लाड़ली बहनों के खाते में इस योजना की राशि जमा करने जा रही है। इसके लिए जारी आदेश के मुताबिक इस बार भी 10 तारीख को बहनों के खाते में राशि जमा की जाएगी। चार जनवरी को महिला एवं बाल विकास आयुक्त डॉ रामराव भोंसले के हस्ताक्षर से एक आदेश जारी किया गया है।

आदेश में सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों और महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को 8 जनवरी 2024 तक अपने जिले के पंजीकृत लाभार्थियों की सूची के आधार पर पोर्टल में अपने लॉगिन के माध्यम से ई-भुगतान स्वीकृत करने के लिए कहा गया है। इसके बाद 10 जनवरी 2024 को लाभार्थी के खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

लाडली बहना योजना को लेकर कांग्रेस लगातार सवाल उठा रही है। ऐसी अटकलें थीं कि योजना बंद कर दी जायेगी। हालांकि, सीएम मोहन यादव ने कहा कि पुरानी सरकार की कोई भी योजना बंद नहीं की जायेगी। इससे यह स्पष्ट हो चुका है कि लाडली बहना योजना नहीं रुकेगी। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी लगातार आश्वासन दे रहे थे कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और बहनों को धन मिलता रहेगा।. अब 10 तारीख को बहनों के खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जायेगी। आपको बता दें कि इस योजना के तहत करीब सवा करोड़ महिलाओं को 1250 रुपये दिए जाते हैं।