MP News: अलीराजपुर जिले का नाम 'आलीराजपुर' करने की तैयारी


स्टोरी हाइलाइट्स

इस बार यह नामकरण करने की शासन से मंजूरी की कवायद चल रही है..!!

MP News: प्रदेश के अलीराजपुर जिले का नाम आलीराजपुर करने की तैयारी है। इसके लिये राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री नागर सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री मोहन यादव को पत्र लिखा है। यहां यह उल्लेखनीय है कि दस वर्ष पहले अलीराजपुर जिले की जिला योजना समिति की बैठक में तत्कालीन प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य ने आलीराजपुर नामकरण का प्रस्ताव पास कराया था। 

दरअसल, यूनिवर्सल सृजन जनसेवा संस्था के पदाधिकारियों ने प्रभारी मंत्री से मिलकर अलीराजपुर का नामकरण आलीराजपुर करने के लिए ज्ञापन सौंपा था। संस्था सदस्यों ने नाम को लेकर कई ओर बातें बताई थी। लेकिन, इस प्रस्ताव पर शासन स्तर पर कोई कार्यवाही नहीं हुई थी। अब एक बार फिर केबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान जो अलराजपुर विधानसभा सीट से विधायक भी हैं, ने इस नामकरण को करने का मुद्दा उठाया है। इस बार यह नामकरण करने की शासन से मंजूरी की कवायद चल रही है।

ज्ञातव्य है कि अलीराजपुर जिला 17 मई 2008 को झाबुआ जिले को तोडक़र बनाया गया। यह गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा के पास, मप्र के मालवा क्षेत्र में स्थित है। इस जिले कि भोगोलिक स्थिति पहाड़ी है और यहां कि अधिकांश आबादी आदिवासी लोगों की है, जो अलीराजपुर शहर के आस पास के छोटे गांवों में रहते हैं।