वन विभाग को मिला सौ दिन का लक्ष्य ,उद्घाटन हेतु 50 लाख से अधिक के प्रोजेक्ट तैयार होंगे


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

यह सब आने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी के सिलसिले में किया जा रहा है..!!

भोपाल: राज्य के वन विभाग को आगामी सौ दिन का लक्ष्य मिल गया है तथा उसे 50 लाख रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट उद्घाटन के लिये तैयार करने के निर्देश मिले हैं। सीएम मोहन यादव ने अन्य विभागों को भी ऐसे ही लक्ष्य दिये हैं। यह सब आने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी के सिलसिले में किया जा रहा है।

वन विभाग के एसीएस जेएन कंसोटिया ने वन मुख्यालय के अफसरों को निर्देश दिये हैं कि वे 50 लाख रुपये सें अधिक के प्रोजेक्ट जिनमें संस्कृति वन, नगर वन, गांधी सागर चीता बाड़ा, मुकुन्दपुर तितली पार्क एवं पक्षीबाड़ा, खण्डवा तितली पार्क एवं अनुभूति कैम्प के उद्घाटन की तैयारी करें।

आय बढ़ाने के प्रस्ताव भी आयेंगे :

नये सीएम ने सभी विभागों को आय बढ़ाने के प्रस्ताव भी तैयार करने के लिये कहा है। वन विभाग ने भी इसकी तैयारी शुरु की है। गौण खनिजों के अभिवहन शुल्क को बढ़ाया जायेगा तथा हर साल पांच प्रतिशत की वृध्दि करने का प्रावधान किया जायेगा। इसी प्रकार, मालिक मकबूजा की काष्ठ में डिपो में हैंडलिंग चार्ज की दरें भी बढ़ाई जायेंगी। इसके अलावा, आरा मशीन के लायसेंस के हस्तांतरण पर पचास हजार रुपये फस ली जायेगी जो अभी बिल्कुल भी नहीं लगती है। वन मुख्यालय से यह भी कहा गया है कि मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक वन संरक्षक एवं वनक्षेत्रपाल के परीक्षा वर्ष 2019 एवं 2020 के परिणाम काफी समय पहले घोषित किये जा चुके हैं तथा इस परिणाम के आधार पर नियुक्ति पत्र जारी करने की कार्यवाही और प्रशिक्षण संस्थानों में सीटें आरक्षित करने की कार्यवाही की जाये।