MP Weather: भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत कई जिलों में बारिश, ओलावृष्टि की चेतावनी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP Weather: भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत कई जिलों में बारिश, ओलावृष्टि की चेतावनी वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सिंह ने बताया कि चक्रवाती हवाएं अधिक सक्रिय होने लगी हैं, इसके अलावा उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है..!!

MP Weather News: मध्य प्रदेश में अगले 4 दिन 7 से 10 अप्रैल तक ओलावृष्टि और बारिश होगी। 30 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आने की भी संभावना है। इसके चलते मौसम वैज्ञानिकों ने रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट घोषित किया है।

इससे पहले भोपाल में सोमवार को दोपहर में अचानक मौसम बदल गया और तेज़ हवाओं के साथ बारिश हुई। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन खेत में खड़ी फसल और सकटाई के बाद इकट्ठी की गई फसल को नुक़सान पहुंचने की संभावना है।

इंदौर में भी मौसम का मिजाज बार-बार बदल रहा है। सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और बीच-बीच में धूप भी निकल रही है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने कहा, ''10 अप्रैल को सिस्टम को मजबूत किया जाएगा।'' जिसके चलते भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रीवा समेत पूरे प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सिंह ने बताया कि चक्रवाती हवाएं अधिक सक्रिय होने लगी हैं। इसके अलावा उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। अगले एक-दो दिन में चक्रवाती परिसंचरण तंत्र मजबूत हो जाएगा। इसके कारण मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड में नमी का प्रवाह जारी रहेगा। इसका असर मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में भी देखने को मिलेगा।

मध्य प्रदेश के आठ जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में अप्रैल माह में आंधी और बारिश का सिलसिला बना हुआ है। पिछले 10 साल का रिकॉर्ड देखें तो इनमें से 7 साल बारिश हुई। इस बार भी ऐसी ही संभावनाएं नजर आ रही हैं। बदले हुए मौसम का असर पूर्वी जिलों-जबलपुर, रीवा आदि में ज्यादा दिखाई देगा।

मध्य प्रदेश के दमोह शहर में रविवार शाम से ही तेज हवाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है। तेज बारिश के बाद बूंदाबांदी जारी रही। जबलपुर नाका क्षेत्र में बारिश के कारण सब स्टेशन में खराबी आ गई, जिससे पूरे क्षेत्र की बिजली गुल हो गई। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि रविवार को दमोह समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी-तूफान आ सकता है। फिलहाल भारी बारिश जारी है।