'नॉट अ बॉट': एक्स पर लाइक या रिपोस्ट के लिए अब देना होगा चार्ज


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मस्क का नया वसूली मॉडल..!

अरबपति एलन मस्क ने पिछले साल अक्तूबर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) की कमान संभाली थी, जिसके बाद से ही वे लगातार इस प्लेटफॉर्म पर बदलाव किए जा रहे हैं। सबसे पहले इस प्लेटफॉर्म का नाम बदलकर ट्विटर से एक्स कर दिया गया और अब एक नया सब्सक्रिप्शन मॉडल जारी किया जा सकता है। इसके तहत बुनियादी सुविधाओं के लिए एक डॉलर वार्षिक शुल्क लगाया जाएगा। 

नए सब्सक्रिप्शन मॉडल को 'नॉट अ बॉट' नाम दिया गया है, जिसमें यूजर्स से दूसरे के अकाउंट पर किए गए पोस्ट को लाइक या रिपोस्ट करने के लिए शुल्क लेने का प्रावधान किया जाएगा। इस नए सब्सक्रिप्शन मॉडल को पेश करने का उद्देश्य बॉट्स और स्पैमर्स से मुकाबला करना है। बॉट एलन मस्क के लिए एक विवादास्पद मुद्दा रहा है।

भारतीय यूजर को 83 रुपए शुल्क
बताया जाता है कि  देश की विनिमय दर के आधार पर सब्सक्रिप्शन शुल्क तय किया जाएगा। नए सब्सक्रिप्शन मॉडल के लागू होने पर भारत में यूजर्स को सब्सक्रिप्शन शुल्क के रूप में 83.23 रुपये चुकाने पड़ेंगे। इसके अलावा चीन को 7.30 यूआन, जापान को 149.68 येन, रूस को 97.52 रुबल सब्सक्रिप्शन शुल्क के तौर पर देना पड़ेगा। एक्स ने बताया कि नया मॉडल सबसे पहले न्यूजीलैंड और फिलीपींस में लागू होगा। इस परीक्षण में, मौजूदा यूजर्स प्रभावित नहीं होंगे, लेकिन नए यूजर्स जो सदस्यता नहीं लेना चाहते हैं। वे केवल पोस्ट या वीडियो देख सकेंगे और अकाउंट फॉलो कर सकेंगे।