MP के 12 जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट, कई जगहों पर ओले गिरने की संभावना


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP  में 6 मौसम प्रणालियाँ एक्टिव, आज 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 15 मई से फिर बदलेगा मौसम..!!

MP के कई हिस्सों में आंधी और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। मंगलवार 14 मई को 16 से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना है। साथ ही 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 15 मई तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है। इसके बाद राज्य में गर्मी का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

इस समय पाकिस्तान के आसपास ऊपरी हवा में चक्रवात के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसके साथ एक ट्रफ रेखा जुड़ी हुई है। दक्षिणी राजस्थान और हरियाणा के ऊपरी हिस्से में भी चक्रवात बना हुआ है।

उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश से केरल तक एक ट्रफ बना हुआ है। उत्तर प्रदेश से असम तक एक ट्रफ रेखा भी बनी हुई है। अरब सागर और उससे सटे पाकिस्तान में हवा के ऊपरी भाग में भी चक्रवात बनते हैं।

मध्य प्रदेश के 20 जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है।

झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, देवास, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना और सिवनी में मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है। अलीराजपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, इंदौर, शाजापुर, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, सीहोर, विदिशा, सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी और बालाघाट में बूंदाबांदी का अलर्ट है।