रेपो रेट 6.50% पर बरकरार, विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत-निवेश में भी सुधार


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मौद्रिक नीति समिति की दो दिनों की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को बताया कि यानी ब्याज दर 6.50% बनी रहेगी..!

भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI) ने रेपो रेट में इजाफा न करने का फैसला किया। मौद्रिक नीति समिति की दो दिनों की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को बताया कि यानी ब्याज दर 6.50% बनी रहेगी। लगातार दूसरी बार RBI ने दरों में नहीं किया बदलाव नहीं किया गया है।

RBI के अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में महंगाई 4% के ऊपर ही रहने की संभावना है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में रियल GDP ग्रोथ 6.8% रहने का अनुमान है। Q1 में 8%, Q2 में 6.5%, Q3 में 6%और Q4 में 5.7% में रह सकती है।

आरबीआई गवर्नर के मुताबिक़ निवेश में सुधार हुआ है और मानसून के भी सामान्य रहने का अनुमान है। बीते महीनों में आयात घटने से व्यापार घाटे में भी कमी आई है। उन्होंने ये भी कहा है कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी मजबूत हुआ है।

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक मंगलवार को शुरू हुई थी। प्रत्येक दो महीने के अंतराल पर होने वाली इस बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में बदलाव पर चर्चा की जाती है। अप्रैल महीने में हुई पिछली बैठक में नीतिगत ब्याज दरों या रेपो रेट में बदलाव नहीं किया गया