कड़ाके की सर्दी में भी रहें फिट, घर की रसोई में हर मर्ज की दवा


स्टोरी हाइलाइट्स

कड़ाके की ठंड के दौर में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी

देश भर में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ देसी चीजें आपके लिए रामबाण हो सकती हैं।

आइए जानते हैं बीमारियों से बचने के लिए किन देसी चीजों का सेवन करना चाहिए..

दालचीनी

करीब हर घर में दालचीनी का इस्तेमाल अलग-अलग तरह की चीजों को बनाते समय किया जाता है। सर्दी के मौसम में यह दालचीनी आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाती है। दालचीनी की चाय, दालचीनी का पानी जैसी चीजों का इस्तेमाल करके मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है। 

गुड़

सर्दी का मौसम शुरू होते ही गुड़ का इस्तेमाल तो हर जगह पर किया जाने लगता है। गुड़ की चाय, गुड़ की बनी चीजें भी खूब इस्तेमाल की जाती हैं। गुड़ हमारी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। साथ ही इससे चीनी की तरह कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है।

केसर

केसर की तासीर को गर्म माना जाता है। सर्दी के मौसम में गर्म दूध हो या चाय, थोड़ा सा केसर डालें और बेहतरीन स्वाद का आनंद लेने के साथ साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाएं।

अदरक

सर्दी के मौसम में घर हो या बाहर, अदरक वाली चाय पीना हर किसी को पसंद आता है। सर्दी के मौसम में अदरक का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों से हमें बचाता है। अदरक को चाय के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद के साथ लिया जा सकता है या फिर कुछ लोग अदरक को भूनकर भी इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।