भारत में चुनाव प्रक्रिया का निरीक्षण करने पहुंचे फिलीपींस और श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल, मतदान केंद्रों का भी दौरा करेंगे


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP Loksabha Election 2024: भारत में चुनाव कैसे होते हैं? किस तरह की व्यवस्थाएं की गई है, यह देखने के लिए फिलीपींस और श्रीलंका से 11 सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल रविवार को भोपाल पहुंचा..!!

MP Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की पूरी प्रक्रिया का अवलोकन और अध्ययन करने के लिए फिलीपींस और श्रीलंका से 11 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल 5 मई की देर शाम भोपाल पहुंचा। 

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल के भोपाल पहुँचने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने होटल जहाँनुमा पैलेस में प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों का फूलों के गुलदस्ते से स्वागत किया। साथ ही लोकसभा चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री ने भोपाल के राजा भोज हवाई अड्डे पर प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। 6 और 7 मई को प्रतिनिधिमंडल के सदस्य लोकसभा चुनाव की तैयारियों और मतदान प्रक्रिया का अवलोकन और अध्ययन करेंगे। प्रतिनिधिमंडल 8 मई तक भोपाल में रहेगा।

अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल में फिलीपींस चुनाव आयोग के एसोसिएट कमिश्नर सोकोरो बी. इंटिंग, निदेशक सेलिया बी. रोमेरो और कार्यकारी सहायक लेस्ली एनसी कॉन्क्विला भोपाल आ गए हैं। इसी तरह, श्रीलंका के राष्ट्रपति जांच आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति वाइव्स प्रियसथ जेरार्ड डेप, आयोग के सदस्य सुंथाराम अरुमान्यहम, आयोग के सदस्य अलिसेंडरलेज सेनानायके, आयोग के सदस्य अहमद लब्बे मोहम्मद सलीम, आयोग के सदस्य निमलका फर्नांडो, आयोग के सदस्य विथारंजे दिपानी सामंथा को चुनावी कानून में सुधार के लिए सिफारिशें करनी होगी। रोड्रिगो, आयोग के सचिव माधव देवसुरेंद्र, आयोग के सदस्य एलन कारमाइकल वेरे टेम्बिनयागम डेविड के साथ भोपाल पहुंचे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल को बताया कि मध्य प्रदेश में दो चरणों में मतदान हुआ। तीसरे और चौथे चरण का मतदान 7 और 13 मई को होना है। तीसरे चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान प्रक्रिया 7 मई को सुबह 7 बजे से शुरू होगी और शाम 6 बजे तक चलेगी। प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों ने पीपीटी प्रेजेंटेशन को बड़े चाव से देखा, चुनाव प्रक्रिया को समझा और भारत निर्वाचन आयोग के प्रदर्शन की सराहना की।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल 6 मई को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक मतदान के लिए पोलिंग पार्टी की रवानगी और अन्य तैयारियों की निगरानी करेगा। प्रतिनिधिमंडल 7 मई को भोपाल, सीहोर, रायसेन और विदिशा जिलों के मतदान केंद्रों पर चल रही मतदान प्रक्रिया का स्थल निरीक्षण भी करेगा और मतदाताओं से चर्चा भी करेगा। प्रतिनिधिमंडल 8 मई को दोपहर 12 बजे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय निर्वाण सदन पहुंचेगा और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन से मुलाकात कर मतदान प्रक्रिया के अवलोकन के अपने अनुभव साझा करेगा। प्रतिनिधिमंडल उसी दिन भोपाल से रवाना होगा।