एमपी में मिलता है ये दुर्लभ सांप, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकता है करोड़ों में 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

रतलाम में दो करोड़ रुपए की कीमत के दो मुंह वाले दो लाल सांपों (red sand boa) के साथ पकड़ाए ऐसे ही तस्करी के आरोपी भाई-बहन को जेल भेज दिया गया है..!

बड़े पैमाने पर होती है इन सांपों की तस्करी 

मध्यप्रदेश में एक ऐसा दुर्लभ सांप पाया जाता है जोकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए में बिकता है। इन सांपों की तस्करी भी होती है। रतलाम में दो करोड़ रुपए की कीमत के दो मुंह वाले दो लाल सांपों (red sand boa) के साथ पकड़ाए ऐसे ही तस्करी के आरोपी भाई-बहन को जेल भेज दिया गया है। सांपों को किसे बेचा जाना था आरोपियों से पूछताछ में अभी इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है। हालांकि वन विभाग ने दोनों आरोपियों के मोबाइल जब्त कर लिए हैं जिनकी जांच कर वन विभाग अब ये पता लगाने की कोशिश करेगी कि आखिरकार सांपों की डिलेवरी आरोपी किसे देने वाले थे।

बताया जा रहा है कि पूछताछ में दोनों ही आरोपियों ने इन सांपों की तस्करी को लेकर कोई खास जानकारी वन विभाग को नहीं दी है। वे लगातार यही दोहरा रहे हैं कि उन्हें ये सांप खेत में मिले थे। आरोपियों ने ये अभी तक नहीं बताया है कि किसके खेत में सांप मिले थे और कैसे उन्हें पकड़कर लाए व किसे बेचने वाले थे। वन विभाग के रेंजर ने बताया आरोपी कमल मईड़ा का मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है। उसके कॉल की सीडीआर मंगाने के लिए पत्राचार किया जा रहा है। सीडीआर से पता चल जाएगा कि उसने पिछले दिनों किससे और कब-कब बात की। बात करने वाले व्यक्ति कौन हैं और वे कहां के रहने वाले हैं। इसमें यह भी पता चल जाएगा कि सांप को तस्करी के लिए पकड़ा गया या फिर खेत से पकडक़र पाल रहा था। इस मामले में और गहनता से जांच की जाएगी।

गौरतलब है कि दो मुंहा लाल सांप बहुत दुर्लभ किस्म का सांप होता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों रुपयों में है। बीते दिनों रतलाम में वन विभाग की टीम दो मुंहा लाल सांप रखने वाले तक एक सेल्फी के जरिये पहुंची थी। दो मुंहा लाल सांपों के साथ आरोपी कमल मईड़ा और उसकी बहन बांगरोद निवासी गायत्री को गिरफ्तार किया था। जानकारी के मुताबिक गायत्री ने दरअसल सांपों के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी थी। इसी सेल्फी के जरिए पुलिस दोनों आरोपियों तक पहुंच गई। दोनों को कोर्ट में पेश कर दिया गया था जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया।

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com