इस बार अंतर्राष्ट्रीय के बजाय राज्य स्तरीय वन मेला का आयोजन होगा


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

पांच दिवसीय वन मेले का आयोजन 24 जनवरी से भोपाल हाट में

भोपाल। राजधानी भोपाल में इस बार इस बार अंतर्राष्ट्रीय के बजाये राज्य स्तरीय वन मेला का आयोजन होगा। इसके लिये राज्य लघु वनोपज संघ ने सूचना जारी कर दी है।

संघ के अपर प्रबंध संचालक मनोज अग्रवाल ने सभी वनमंडलों के डीएफओ जो कि जिला यूनियन के एमडी भी होते हैं, को जारी सूचना में बताया है कि राज्य लघु वनोपज संघ भोपाल द्वारा राज्य स्तरीय वन मेले-2024 का पांच दिवसीय आयोजन 24 जनवरी 2024 से 28 जनवरी 2024 तक भोपाल हाट बाजार अरेरा हिल्स में किया किया जा रहा है। 

पिछले एक दशक औषधीय पौधों एवं लघु वनोपज आधारित आयुर्वेद पद्धति तथा तथा प्राकृतिक वनोत्पाद के उपयोग में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। प्रदेश के वनों में विद्यमान लघु वनोपज एवं औषधीय पौधों का व्यापक तौर पर ग्रामीण आजीविका का एक सतत आधार भी है।

सूचना में बताया गया है कि इस वर्ष भी लघु वनोपजों के संग्रहकर्ताओं, वनौषधियों के उत्पादों, कृषकों, व्यापारियों, हर्बल उद्योगों के प्रतिनिधियों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित किये जाने का निर्णय लिया गया है। आयोजन में प्रदेश स्तर एवं देश के लोग भाग लेंगे। इसलिये जिला यूनियनों से आने वाली सामग्री की गुणवत्ता एवं पैकेजिंग मानक/उच्च स्तर के होने चाहिए।

प्रत्येक जिला यूनियन से 5 अधिकारी/कर्मचारी तथा समिति के लोग के मेला हेतु भेजें। दल के आने-जाने का व्यय जिला यूनियन के वन मेला मद में किया जावे इस हेतु आपको अलग से बजट का आवंटन किया जावेगा। राज्य स्तरीय मेले में भाग लेने के संबंध में अपनी स्वीकृति तुरंत ईमेल के माध्यम से प्रेषित करें।