एमपी में नहीं लगेगा टोल टैक्स, जानिए वाहन चालकों को किन सड़कों पर मिली ये राहत


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

प्रदेश में कई टोल टैक्स पर उन वाहन चालकों से टोल टैक्स नहीं लिया जा रहा है, जो वाहन चालक स्वयं के वाहनों से आवाजाही करते हैं..!

वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी

वाहन चालकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. मध्यप्रदेश में कई फोरलेन पर टोल-टैक्स नहीं लगेगा. एक तरफ फोरलेन सड़कों को चकाचक करने के लिए एमपीआरडीसी टोल की वसूली नहीं करेगी, वहीं दूसरी और प्रदेश में कई अन्य टोल नाकों पर भी वाहन चालकों से टोल टैक्स नहीं लिया जा रहा है. प्रदेश में कई टोल टैक्स पर उन वाहन चालकों से टोल टैक्स नहीं लिया जा रहा है, जो वाहन चालक स्वयं के वाहनों से आवाजाही करते हैं. इस तरह प्रदेश में अब कई टोल टैक्स पर निजी वाहन चालकों से टोल-टैक्स नहीं लिया जा रहा है।

एमपीआरडीसी नहीं वसूलेगी टोल-टैक्स
उज्जैन-इंदौर के 45 किमी लंबे फोरलेन की टोल वसूली एक बार फिर निजी कंपनी के हाथों में सौंपी जाएगी। इसके लिए एमपीआरडीसी ने टेंडर जारी कर दिए हैं। इस फोरलेन से सालाना 24.60 करोड़ रुपए के टोल शुल्क वसूली होने की संभावना जताई गई है। एक साल की अवधि के लिए टोल वसूली की अनुमति दी जाएगी। मप्र सड़क विकास प्राधिकरण ने पिछले महीनों में उज्जैन-इंदौर फोरलेन को अपने हाथों में ले लिया था। जानकारी के अनुसार दरअसल टोल कंपनी द्वारा इस सड़क का ठीक तरह से रखरखाव नहीं किया जा रहा था। लगातार शिकायत आने के बाद एमपीआरडीसी ने इस टोल की कंपनी महाकाल टोलवेज को हटाकर अपने कर्मचारी बैठा दिए थे। फिलहाल एमपीआरडीसी के कर्मचारी ही यहां टोल वसूली कर रही है। 

अब इस कार्य के लिए सालाना टोल वसूली का टेंडर जारी किया है। इंदौर-उज्जैन फोरलेन पर दो जगहों पर टोल शुल्क वसूला जाता है। टेंडर के मुताबिक इस रोड पर सालाना औसतन 24.60 करोड़ रुपए का राजस्व संग्रहण होने की संभावना जताई गई है। 12 महीने के लिए दिए जाने वाले इस टोल शुल्क की वसूली का टेंडर जुलाई माह में फाइनल होने की संभावना है। इसके बाद से टोल की वसूली निजी कंपनी के माध्यम से होगी।

पर्सनल कारों से आवाजाही करने वाले वाहन चालकों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है। उन्हें मध्यप्रदेश में टेक्स नहीं देना होगा. प्रदेश की करीब 1119 किलोमीटर लंबी सड़कों पर स्थित करीब 13 टोल नाकों पर ऐसे वाहन चालकों को एक भी रुपया टोल टैक्स के रूप में नहीं देना पड़ेगा. इन टोल प्लाजा पर केवल कमर्शियल और अन्य वाहनों से ही टोल टैक्स वसूला जाएगा। सरकार के इस फैसले से लाखों कार चालकों को खासी राहत मिली है।

यहां नहीं लगेगा टोल टैक्स
- होशंगाबाद- टिमरनी मार्ग 72.40 किमी
- होशंगाबाद-पिपरिया मार्ग 70 किमी
- हरदा-आशापुर-खण्डवा मार्ग 113.20 किमी
- रायसेन-गैरतगंज-राहतगढ़ मार्ग 101.50 किमी
- सिवनी-बालाघाट मार्ग 87 किमी
- पिपरिया-नरसिंहपुर-शाहपुर मार्ग 161 किमी
- देवास-उज्जैन-बडनग़र-बदनावर मार्ग 98.25 किमी
- रीवा-ब्यौहारी मार्ग 80 किमी
- मलेहरा-लौंदी-चांदला-अजयगढ़ मार्ग 60 किमी
- चांदला-सरवई-गौरीहर-मतौंड मार्ग 43.70 किमी
- ब्यौहारी-शहडोल मार्ग 85 किमी
- रतलाम-झाबुआ मार्ग 102 किमी
- गोगापुर-महिदपुर-घोसला मार्ग 45 किमी

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com