UP NEWS: मंदिर-मस्जिद दोनों जगह से हटा लाउडस्पीकर..! शांति समिति का फैसला


Image Credit : ANI

स्टोरी हाइलाइट्स

एक तरफ पूरे देश में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद चल रहा है. लेकिन दूसरी तरफ़ अयोध्या से एक बड़ी खबर सामने आई है..!

एक तरफ पूरे देश में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद चल रहा है। वहीं अयोध्या से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां राम जानकी मंदिर और सुन्नी जामा मस्जिद से एक साथ धार्मिक सद्भाव बनाए रखने का एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया गया हैं। जानकारी के अनुसार, दोनों जगहों पर लाउडस्पीकर बंद करने का फैसला लिया गया है।

क्या निर्णय लिया गया-

अयोध्या में राम जानकी मंदिर और सुन्नी जामा मस्जिद से लाउडस्पीकर पर एक अहम फैसला लिया गया। अयोध्या एसडीएम सान्या छाबड़ा ने इस संबंध में जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि, राम जानकी मंदिर और सुन्नी जामा मस्जिद दोनों शहर के गांधी चौक इलाके में स्थित हैं। दोनों धार्मिक स्थल कुछ मीटर की दूरी पर ही हैं। ऐसे में दोनों जगहों पर लाउडस्पीकर बंद करने का फैसला लिया गया है। शांति समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। एसडीएम ने कहा कि, दोनों धार्मिक संगठनों ने लाउडस्पीकर हटाने का फैसला किया है।

सीएम ने दिया था आदेश-

देशभर में लाउडस्पीकर और अजान विवाद के बीच सीएम योगी ने राज्य में सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सीएम ने निर्देश दिए कि बिना उचित अनुमति के जुलूस/धार्मिक जुलूस नहीं निकाले जाएं। इसके साथ ही त्योहारों के दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी आवाज परिसर से बाहर न जाए।

लाउडस्पीकर कम करना समय की मांग-

मस्जिद के इमाम हाफिज ताज आलम ने कहा कि, दोनों पूजा स्थलों से लाउडस्पीकर हटाना समय की मांग है। हम आपसी भाईचारे में रहते हैं, इसलिए हमारे बीच लाउडस्पीकर बाधा नहीं बन सकता है। यह संदेश पूरे देश में जाये और लोग शांति से रहें। हमारे पास छोटे स्पीकर हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आवाज़ धार्मिक स्थल से बाहर न जाए। यह संदेश यूपी के दो अलग-अलग धार्मिक स्थलों से ऐसे समय में आया है जब देशभर के मंदिरों और मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर विवाद छिड़ा हुआ है।