जल संसाधन विभाग ने दो ठेकेदारों का पंजीयन सस्पेंड किया


स्टोरी हाइलाइट्स

जल संसाधन विभाग ने दो निर्माण ठेकेदारों का पंजीयन सस्पेंड कर दिया है..!

भोपाल: राज्य के जल संसाधन विभाग ने दो निर्माण ठेकेदारों का पंजीयन सस्पेंड कर दिया है। इनमें ग्राम धमनंदा तहसील सारंगपुर जिला राजगढ़ के ठेकेदार दिनेश नागर एवं 245 श्रीद्वि पुरम कालोनी कोलार रोड भोपाल की फर्म मेसर्स पारखी एसोसियेट शामिल हैं।

दरअसल मेसर्स परखी एसोसियेट को शाजापुर में बिरगोद तालाब के निर्माण का कार्य दिया वर्ष 2019 में दिया गया था। फर्म ने निर्धारित अनुबंध अवधि 12 माह में 199.21 लाख रुपये के विरुध्द 126.79 लाख रुपये का ही कार्य किया। शेष 74.42 लाख रुपये का कार्य अभी तक नहीं हुआ है।

उसे नोटिस जारी किये गये तो फर्म ने 17 मई 2021 को कहा कि कोरोना महामारी एवं बारिश के बाद कार्य आरंभ किया गया था परन्तु किसानों का मुआवजा राशि निर्धारण नहीं होने से कार्य रोकना पड़ा। एसई जल संसाधन मंडल उज्जैन ने 18 अप्रल 2022 को कार्यस्ािल का दौरा किया जिसमें कार्य की प्रगति संतोषजनक नहीं पाई गई।

इस पर अब इस फर्म का पंजीयन दो साल के लिये सस्पेंड कर दिया गया है। इसी प्रकार ठेकेदार दिनेश नागर को अकोदिया तालाब की ऊंचाई एवं चौड़ाई बढ़ाने एवं पिचिंग कार्य करने के लिये 54 लाख 17 हजार 530 रुपये में वर्ष 2021 में दिया गया।

परन्तु ठेकेदार ने यह कहकर अनुबंध नहीं किया कि उसने टेण्डर में त्रुटिवश 24.51 प्रतिशत की बजाये 34.51 प्रतिशत रेट दर्ज कर दिया था। इस पर अब इसे ठेकेदार की अमानत राशि राजसात करने एवं पंजीयन एक साल के लिये सस्पेंड का आदेश जारी किया गया है।