Women’s Day 2024: भोपाल में वूमंस डे पर महिलाओं को ख़ास तोहफा, सिटी बस की मुफ्त यात्रा


Image Credit : x

स्टोरी हाइलाइट्स

Women's Day 2024: भोपाल सिटी बसों में आज महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा..!!

International Women's Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भोपाल नगर निगम ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, शुक्रवार को महिलाएं पूरे दिन लाल रंग की बस यानी सिटी बस में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। बस में महिलाओं के लिए कोई किराया नहीं होगा। सिटी बसों में प्रतिदिन औसतन डेढ़ लाख यात्री सफर करते हैं। इनमें से 40 फीसदी यानी करीब 60 हजार महिलाएं और लड़कियां होती हैं।

शुक्रवार को महा शिवरात्रि भी है। शुक्रवार को महिलाएं सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक सिटी बस से मंदिर जा सकेंगी। गुरुवार को महापौर मालती राय और प्रभारी निगमायुक्त शिवम वर्मा की मौजूदगी में भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड के निदेशक मंडल की बैठक हुई, वहां ये फैसला लिया गया। महापौर मालती राय द्वारा सुझाव दिया गया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की जाये।

इस संबंध में निदेशक मंडल द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। आपको बता दें कि भोपाल के 25 रूटों पर कुल 338 सिटी बसें चल रही हैं। पिछले दो वर्षों की तुलना में 95 बसों की वृद्धि हुई है। ये सभी सीएनजी आधारित हैं। ये सिटी बसें शहर के सभी क्षेत्रों को कवर करती हैं। इन बसों में न्यूनतम 7 रुपये और अधिकतम 42 रुपये किराया देना होता है। सभी सिटी बसों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम और कैमरे भी लगाए गए हैं।