भोपाल में धरने पर बैठे युवा, MPTET वर्ग तीन में 51000 भर्ती की मांग


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

युवाओं का कहना है, कि इस बार वर्ग तीन में कम से कम 51000 पदों पर भर्ती की जानी चाहिए..!

इंदौर के बाद अब के बाद प्रदेश के बेरोज़गार युवा भोपाल में धरने पर बैठे गए हैं। मपी टीईटी  वर्ग 3 में पोस्ट बढ़ाने की मांग को लेकर युवा भोपाल के नीलम पार्क में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इन युवाओं का कहना है, कि इस बार वर्ग तीन में कम से कम 51000 पदों पर भर्ती की जानी चाहिए। इसी के चलते ज़्यादा से ज़्यादा लोग भोपाल के नीलम पार्क पहुंचे हैं।

इसी के चलते युवाओं ने राज्यमंत्री-स्कूल शिक्षा मंत्री इंद्र सिंह परमार से भी गुहार लगाई है, युवाओं का कहना है, मंत्री जी आपसे आग्रह है कि वर्ग 3 में बहुत ज्यादा पद खाली हैं एमपी में लगभग 30 लाख से ऊपर युवा बेरोजगार हैं 1.78 लाख MPTET 3 पास हैं तो आपसे निवेदन है की कम से कम 51000 पदों पर भर्ती करने की कृपा करें और वैसे भी ये भर्ती 11 सालों के बाद हुई हैं।

वहीं स्कूल शिक्षा विभाग ने विभाग के 7 हजार 429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98, इस प्रकार कुल 18 हजार 527 पदों पर एक साथ भर्ती की जाने की घोषणा की है।

वहीं स्कूल शिक्षा के भर्ती नियम-2018 में अनारक्षित प्रवर्ग के कमजोर वर्ग (EWS) के लिये प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के उत्तीर्ण अंक 60 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संशोधन की कार्यवाही प्रचलन में है।

किये गये संशोधन अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार कर भर्ती की कार्यवाही अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से शुरू की जायेगी। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिये स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से काउंसलिंग की जायेगी।