कैस्पियन तट के पास 'जुगनू'!


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो पूरी तरह अपरिचित हैं। ये देश अपनी भौगोलिक सुंदरता, इतिहास और आधुनिकता को संरक्षित कर रहे हैं। अज़रबैजान एक ऐसा देश है।

अज़रबैजान एक ऐसा देश है। कैस्पियन सागर पर स्थित है। अपनी मूल अरब संस्कृति को संरक्षित करते हुए इस देश की सुंदरता को देखना एक अविस्मरणीय अनुभव है।

अज़रबैजान उन यात्रियों के लिए नवाचार की भूमि है जो कहते हैं कि यात्री को कुछ नया देखने के बिना उनकी यात्रा व्यर्थ है। कुछ अलग करने की चाहत रखने वालों के लिए यह देश एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। 'लैंड ऑफ फायर' के नाम से जाना जाने वाला यह देश न तो यूरोपीय है और न ही एशियाई। अज़रबैजान के पक्ष में ईरान, ईरान, जॉर्जिया, तुर्की हैं। कैस्पियन सागर से सटे इस देश का लगभग 5,000 वर्षों का इतिहास है। खनिज तेल से भरपूर इस देश में आप खूबसूरत वास्तुशिल्प पैटर्न देख सकते हैं। अरब संस्कृति को विरासत में मिला है, इस देश ने इतिहास के निशान को संरक्षित किया है और आधुनिक दुनिया के सभी नियमों को आत्मसात किया है। 1991 में स्वतंत्रता प्राप्त इस देश ने पर्यटकों के मन में जिज्ञासा पैदा कर दी है और इस जिज्ञासा को कम करने के लिए कम से कम एक बार इस देश की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

बाकू अजरबैजान की राजधानी है और इसे 'ओल्ड सिटी' के नाम से जाना जाता है। आज, पूरे अज़रबैजान में 6,000 से अधिक ऐतिहासिक स्मारक और स्मारक हैं। शिरवंश पैलेस की चारदीवारी और बाकू में मेडेन टॉवर आंखें मूंदने वाले हैं। उसी शहर में स्थित हीथर एलीथेव सेंटर वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है। बाकू के बुद्धिजीवियों के शहर को दर्शाते हुए, केंद्र में एक सम्मेलन कक्ष, एक गैलरी हॉल और एक संग्रहालय है।

इचेरी शहर, या पुराना शहर, या बाकू, एक प्राचीन शहर है। ऐतिहासिक शहर को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में अंकित किया गया है। इन शहरों की एक और विशेषता 'निज़ामी स्ट्रीट' है। सड़क का नाम फारसी कवि निजामी गंजवी के नाम पर रखा गया है।

उसी शहर के अपलैंड पार्क से बाकि शहर का मनमोहक नजारा देखने का अनुभव कभी नहीं भूलना चाहिए। यहां से कैस्पियन सागर आपको दुनिया को भूल जाता है। महल की तरह दिखने वाला अग्नि का 'आतेशगाह मंदिर' दर्शन और तीर्थ यात्रा का संगम है। जलते हुए पहाड़ 'यानार दाग' को देखने के लिए पर्यटक बाकू भी जाते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जमीन से निकलने वाली प्राकृतिक गैस के जलने के कारण इस देश को 'आग की भूमि' कहा जाता है।

अज़रबैजान जाने वाले पर्यटक गोबस्तान प्रांत का दौरा किए बिना नहीं लौट सकते। गोबुस्तान वास्तव में ऐतिहासिक रूप से समृद्ध प्रांत है। राष्ट्रीय उद्यान में आदिम लोगों, जानवरों, युद्ध के हथियारों, उस समय की परंपराओं, सैनिकों, सूर्य और सितारों को दर्शाते हुए 6,000 से अधिक रॉक पेंटिंग हैं। ये सभी पेंटिंग करीब 5000 से 20 हजार साल पुरानी हैं। साइट को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में अंकित किया गया है। मिट्टी के ज्वालामुखी भी प्रसिद्ध हैं और यहां लगभग 400 से 800 मिट्टी के ज्वालामुखी देखे जा सकते हैं।

गबाला प्राचीन कोकेशियान पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है, और शहर में प्राकृतिक सुंदरता की एक अद्भुत गुफा है। नोहूर झील इस शहर का एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। अपने ताजे पानी के साथ नोहूर झील मछली पकड़ने के लिए प्रसिद्ध है। स्कीइंग के लिए मशहूर तुफंडाग माउंटेन का दौरा करना एक खुशी की बात थी। इसके अलावा झरने, प्रकृति के करीब बिताए पल मन को एक अलग तरह की शांति देते हैं। गबाला के मनोरंजन पार्क रोमांचकारी खेलों से प्यार करने वालों के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करते हैं।

यदि आप अज़रबैजानी बुनाई के सुंदर नाजुक काम को देखना चाहते हैं, तो कालीन संग्रहालय की यात्रा करें। यहां आपको विभिन्न युगों की सामग्री, बुनाई के प्रकार मिलेंगे। हम अज़रबैजानी कालीनों के दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय को देखकर चकित हैं। इसके अलावा नैशनल सी साइड पार्क, लिटिल वेनिस में घूमते हुए आप अजरबैजान की विशिष्टता का अनुभव जरूर करेंगे। बुलेवार्ड और गंजिक मॉल में खरीदारी का आनंद लिया जा सकता है। इतिहास की विरासत को सहेजते हुए अजरबैजान एक ऐसा देश है जो दुनिया को अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता की एक नई परिभाषा देता है।

अज़रबैजान कैसा है?

मुद्रा: अज़रबैजानी मनाती

विनिमय दर: 1 मनत = 41.50 भारतीय रुपये लगभग

जनसंख्या: लगभग 10 मिलियन

मुख्य भाषा: अज़रबैजानी

मुख्य धर्म: मुस्लिम

अज़रबैजान के ऐतिहासिक स्मारक

यात्रा पैकेज

सुंदर बाकू

क़ाबाला में तीन रातें

अज़रबैजान के बारे में

अज़रबैजान को एक बड़ा क्षेत्र और ईरान में फारस के एक हिस्से के रूप में माना जाता है। 

नखचिवन अज़रबैजान का एक स्वायत्त गणराज्य है जो तुर्की की सीमाओं पर अज़रबैजान गणराज्य के भीतर हिस्सा बनाता है। यह क्षेत्रफल के मामले में ऑस्ट्रिया से थोड़ा बड़ा है और अमेरिकी राज्य मेन से थोड़ा छोटा है। इस क्षेत्र की आबादी 85,000 वर्ग किमी से अधिक है। जनसंख्या 9.5 मिलियन से अधिक है और मुख्य धर्म इस्लाम है। अजरबैजान में शिया आबादी का बहुमत है। सबसे बड़ा शहर और राजधानी बाकू है और अज़रबैजान में अज़ेरी और रूसी बोली जाती है।

ट्रेकिंग, हाइकिंग और साइकिलिंग जैसी अनोखी चीजें उपलब्ध हैं। खाने और पीने के लिए विभिन्न स्थान हैं, 

क्या करें?

जिन लोगों से आप पहली बार मिल रहे हैं, उन्हें "सलाम" (नमस्कार) कहते हुए हाथ मिलाकर अभिवादन करें।

जो नहीं करना है?

अगर आप पश्चिम से हैं तो सार्वजनिक रूप से धूम्रपान न करें। 

अज़रबैजान की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अब भी मानता है कि टैटू अपराधियों के लिए हैं।