गुड़ के फायदे: जानें गुड़ के फायदे और इसे अपनी डाइट में शामिल करें

google/

Image Credit : Lybrate/

स्टोरी हाइलाइट्स

गुड़ खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही यह कब्ज, दर्द और सूजन जैसी कई बीमारियों को भी दूर करता है। गुड़  में कैरोटीन, निकोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, साथ ही लोहा और फास्फोरस होते हैं। गुड़ का स्वभाव गर्म होता है। नया गुड़ विभिन्न रोगों जैसे खांसी, दमा, पेट की समस्याओं आदि के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है। गुड़  पेट पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है। कब्ज दूर करता है और गैस से राहत दिलाता है। गुड़ सुबह के समय चीनी की तुलना में स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। गुड़ के सेवन से कितनी बीमारियां दूर हो सकती हैं। जानिए कैसे फायदेमंद है गुड़

गुड़ सुक्रोज का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ऐसा माना जाता है कि गुड़ पाचन में सुधार और कब्ज से राहत देता है। 

गुड़ का सेवन एनीमिया की समस्या से निजात दिलाता है। दरअसल, 100 ग्राम गुड़ में 11 मिलीग्राम आयरन होता है। कम आयरन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने वालों के लिए गुड़ एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप खाने-पीने में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है

गुड़ खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। कई मामलों में, जस्ता और विटामिन सी की खुराक सर्दी और फ्लू में फायदेमंद साबित हुई है, लेकिन पित्ताशय की थैली में इनमें से कोई भी तत्व नहीं होता है। हालांकि, इसकी कैलोरी काउंट इतनी ज्यादा होती है कि इसे खाने से आपको एनर्जी मिलती है।

वजन घटाने में कारगर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गुड़ का पानी सबसे कारगर औषधि है। कई डाइटिशियन वजन कम करने के लिए गुड़ का पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर सुबह खाली पेट गुड़ के पानी का नियमित सेवन किया जाए तो यह शरीर की चर्बी को कम कर सकता है। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।