ब्रिटेन: ठंड में गरीबों को बचाने के लिए चिप्स के पैकेट से बनाई कंबल, 11 साल की बच्ची, अब तक बना चुकी है 80 कंबल

google

Image Credit : manchesterevening

स्टोरी हाइलाइट्स

एलिसा के मुताबिक एक कंबल को बनाने में 44 पैकेट लगते हैं। इसके लिए वह शहर से पैकेट इकट्ठा करती हैं। उसके बाद वह सभी पैकेटों को इस्त्री करती है और कंबल बनाती है।

एलिसा के मुताबिक एक कंबल को बनाने में 44 पैकेट लगते हैं। इसके लिए वह शहर से पैकेट इकट्ठा करती  हैं। उसके बाद वह सभी पैकेटों को इस्त्री करती  है और कंबल बनाती  है।

एलिसा के मुताबिक एक कंबल को बनाने में 44 पैकेट लगते हैं

एलिसा को एक कंबल बनाने में 45 मिनट का समय लगता है। उनकी 51 वर्षीय मां डार्लिन भी मदद करती हैं

एलिसा कंबल का पार्सल तैयार करने के लिए पॉकेट मनी का उपयोग करती है|

मैं कड़ाके की ठंड में बाहर जाना भी नहीं चाहती । बेघर लोग बिना गर्म कपड़े और कंबल के जीने को मजबूर हैं। हालांकि ऐसे लोगों की मदद के लिए कई सामाजिक संस्थाएं हैं। फिर भी कई बेघर लोगों तक मदद नहीं पहुंच पा रही है। 11 साल की स्कूली छात्रा एलिसा डीन ऐसे बेघर लोगों की मदद कर रही है। यह बेघरों के लिए एक खास तरह का कंबल बनाती  है। इसके लिए चिप्स, क्रिस्प्स आदि का प्रयोग किया जाता है।

बेघर लोगों को ठंड में देखकर आया आइडिया

ब्रिटेन के नॉर्थ वेल्स के प्रेस्टैटिन में रहने वाली एलिसा को कंबल बनाने का विचार तब आया जब उसने ठंड में बेघर लोगों को देखा। इसने एलिसा को बेघरों की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया। फिर 11 साल की एलिसा ने गर्म कंबल बनाना शुरू किया। वह उसके लिए चिप्स, क्रिस्प आदि के पैकेट इकट्ठा करने लगी ।

एक कंबल के लिए 44 पैकेट चाहिए

एलिसा के मुताबिक एक कंबल को बनाने में 44 पैकेट लगते हैं। इसके लिए वह शहर से पैकेट इकट्ठा करती  हैं। उसके बाद वह सभी पैकेटों को इस्त्री करती  है और कंबल बनाती  है। कंबल को गर्म रखने के लिए अन्य वस्तुओं का भी उपयोग किया जाता है। एलिसा को एक कंबल बनाने में 45 मिनट का समय लगता है। उनकी 51 वर्षीय मां डार्लिन भी मदद करती हैं। डार्लिन का कहना है कि एलिसा पर्यावरण के प्रति जागरूक है और यह काम उसके लिए एकदम सही है।

अब तक 80 कंबल बन चुकी  हैं

एलिसा बेघर लोगों को देने के लिए कंबल का पार्सल तैयार करती है। प्रत्येक पार्सल में एक टोपी, दस्ताने और चॉकलेट भी होते हैं। वह अब तक 80 से ज्यादा ऐसे कंबल बना चुकी  हैं। एलिसा जहां पैकेट खुद इकट्ठा करती हैं, वहीं उनके लिए एक बॉक्स है जिसमें लोग स्वेच्छा से पैकेट रखते हैं.

अपनी खुद की पॉकेट मनी का उपयोग करती  है

एलिसा पॉकेट मनी का इस्तेमाल कंबल पार्सल बनाने में करती है लेकिन इस अच्छे काम को देखकर अब लोग आर्थिक मदद भी कर रहे हैं। एलिसा को मिस नॉर्थ वेल्स प्री-टीन से सम्मानित किया गया है। डेनबीशायर, कॉनली और फ्लिंटशायर में बेघर लोगों को ब्लैंकेट पार्सल वितरित किए जाएंगे।