यूरोप में मार्च तक कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 मिलियन हुई: WHO ने दी चेतावनी


स्टोरी हाइलाइट्स

जर्मनी में सेना में कोरोना का टीका अनिवार्य करने पर विचार, कोरोना मामलों को लेकर अमेरिका की जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा नहीं करने की सलाह, दुनिया में कोरोना मामलों की कुल संख्या 25,86,39,244 बढ़ी, कुल मौत का आंकड़ा बढ़कर 51,78,860 हुआ, भारत और नेपाल के बीच एक दूसरे के कोरोना वैक्सीन प्रमाणपत्रों को मान्यता देने का समझौता हुआ

विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप कार्यालय के अनुसार, यूरोप, जिसमें 53 देश हैं, में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या अगले मार्च तक 70 लाख तक पहुंच सकती है. डेनमार्क के कोपेनहेगन स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन यूरोप के निदेशक डॉ. क्लुज ने कहा कि संक्रमण के खिलाफ टीका सुरक्षा कम हो रही है और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर बूस्टर खुराक देना शुरू कर देना चाहिए।

आज यूरोप और मध्य एशिया में कोरोना की हालत गंभीर है. हम एक चुनौतीपूर्ण सर्दी का सामना कर रहे हैं लेकिन हमें उम्मीद नहीं खोनी चाहिए। पिछले हफ्ते कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 4200 पहुंच गई। जो सितंबर के अंत में मरने वालों की संख्या के दोगुने से भी ज्यादा थी। यूरोप में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 1.5 करोड़ पहुंच गई है, जो मार्च में बढ़कर 2 करोड़ हो सकती है.

यूरोप में कोरोना महामारी के तीन प्रमुख कारण हैं। एक, अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण दो, मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने पर प्रतिबंधों में ढील दी गई है और यूरोप में तीन बड़ी संख्या में लोगों को अभी तक टीका नहीं लगाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि 53 में से 49 देशों में आईसीयू में जगह मिलना मुश्किल होगा, जबकि 25 देशों में अस्पतालों में बेड की कमी होगी।

वहीं जर्मनी में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद जर्मन सेना ने सैनिकों के लिए कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य बनाने पर विचार करना शुरू कर दिया है. रक्षा मंत्रालय ने एक जर्मन सैन्य ब्लॉग से पुष्टि की कि सैन्य अधिकारियों और सेना के प्रतिनिधियों के बीच कोरोना वैक्सीन को प्रशासित करने के लिए एक समझौता किया गया था।

जर्मन सेना के पास फिलहाल कोरोना के 1215 मामले हैं. जर्मनी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45,326 नए मामले सामने आए हैं और 309 मौतें हुई हैं. इस बीच, अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अमेरिकियों को कोरोना के मामलों में वृद्धि के कारण जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकियों को जर्मनी की यात्रा न करने की सलाह दी है और उन्हें सलाह दी है कि अगर उन्हें यात्रा करनी है तो वे कोरोना वैक्सीन ले लें। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि स्पेनिश अनुसंधान परिषद ने कोरोना के एंटीबॉडी परीक्षण के लिए एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो अन्य निर्माताओं को एंटीबॉडी परीक्षण करने की अनुमति देगा।

फ्रांस के प्रधानमंत्री, जहां सोमवार को कोस्टैक्स कोरोना को लेकर सकारात्मक हो गए, सोशल मीडिया पर सार्वजनिक आक्रोश का विषय बने हुए हैं। उनके बिना मास्क पहने और लोगों से हाथ मिलाने के कई वीडियो वायरल हो चुके हैं. महामारी के दौरान क्या नहीं करना चाहिए इसका यह एक बेहतरीन उदाहरण है।

भारत और नेपाल एक दूसरे के कोरोना वैक्सीन प्रमाणपत्रों को मान्य करने के लिए एक समझौते पर पहुंच गए हैं, ताकि जिन लोगों को दोनों कोरोना के टीके मिले हैं, वे दोनों देशों के बीच आसानी से यात्रा कर सकें। इस बीच, दुनिया में कोरोना के 25 लाख नए मामलों के साथ कुल 258,639,244 मामले सामने आए और 4178 मौतों के साथ कुल मरने वालों की संख्या 51,78,860 थी।

प्रियम मिश्र

प्रियम मिश्र