स्खलन की समस्या: शीघ्रपतन premature ejaculation, विलंबित स्खलन delayed ejaculation, प्रतिगामी स्खलन retrograde ejaculation कारण लक्षण और उपचार.. 


स्टोरी हाइलाइट्स

शीघ्रपतन सबसे आम स्खलन समस्या है। इसमें पुरुष संभोग के दौरान बहुत जल्दी स्खलित हो जाता है।

पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या आम है आज हम इस समस्या के बारे में समझेंगे और इसके उपचार की विधियों को भी बताएँगे| यदि आप भी इसी तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो बने रहिये news puran के इस आर्टिकल के साथ अंत तक ये जानकारी NHS के अनुसार आपको दी जा रही है| 

पुरुषों में स्खलन की समस्या आम सेक्स समस्या है। समस्याओं के 3 मुख्य प्रकार हैं:

1.शीघ्रपतन premature ejaculation..

2. विलंबित स्खलन delayed ejaculation..

3. प्रतिगामी स्खलन retrograde ejaculation..

शीघ्रपतन: premature ejaculation.. 

शीघ्रपतन सबसे आम स्खलन समस्या है। इसमें पुरुष संभोग के दौरान बहुत जल्दी स्खलित हो जाता है। 5 अलग-अलग देशों के 500 कपल्स पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि संभोग के दौरान स्खलन में लगने वाला औसत समय लगभग साढ़े पांच मिनट था। हालांकि, यह तय करने के लिए प्रत्येक जोड़े पर निर्भर है कि क्या वे लिए गए समय से खुश हैं - इसकी कोई परिभाषा नहीं है कि सेक्स कितने समय तक चलना चाहिए।

premature ejaculation के समसामयिक एपिसोड आम हैं और चिंता का कारण नहीं हैं। 

शीघ्रपतन के कारण: 

विभिन्न मनोवैज्ञानिक और शारीरिक कारक एक व्यक्ति को अचानक शीघ्रपतन का अनुभव करा सकते हैं।

सामान्य शारीरिक कारणों में शामिल हैं:

प्रोस्टेट की समस्याएं prostate problems..

थायराइड की समस्याएं- एक अति सक्रिय या निष्क्रिय थायराइड ग्रंथि  thyroid problems – an overactive or underactive thyroid gland

मनोरंजक या नशे की दवाओं का उपयोग  using recreational drugs

सामान्य मनोवैज्ञानिक कारणों में शामिल हैं:

-अवसाद depression..

-तनाव stress..

-सम्बन्धों में तनाव relationship problems..

sexual performance के बारे में चिंता (विशेष रूप से एक नए रिश्ते की शुरुआत में, या जब एक आदमी को पिछली समस्याएं होती हैं sexual performance के साथ)

इसके कई संभावित कारण हैं:

कंडीशनिंग -  शुरुआती सेक्स अनुभव भविष्य के सेक्स व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई किशोर हस्तमैथुन करते हुए पकड़े जाने से बचने के लिए जल्दी से स्खलन करता है, तो बाद में इस आदत को छोड़ना मुश्किल हो सकता है.

बचपन से एक दर्दनाक सेक्स अनुभव- हस्तमैथुन करने से लेकर सेक्स शोषण तक

पालन-पोषण के दौरान सख्ती ।

जैविक कारण - कुछ पुरुषों का लिंग अतिरिक्त संवेदनशील होता है.

शीघ्रपतन का ट्रीटमेंट: 

चिकित्सा सहायता लेने से पहले आप इन उपायों को खुद आजमा सकते हैं।

उपाय जो आप स्वयं आजमा सकते हैं..

-सेक्स संबंध बनाने से एक या दो घंटे पहले हस्तमैथुन करना,

-संवेदना को कम करने में मदद के लिए एक थिक कंडोम का उपयोग करें,

-स्खलन से पहले एक गहरी सांस लें।

-सेक्स के दौरान ब्रेक लें और कुछ उबाऊ चीजों के बारे में सोचें यानी वहां से ध्यान हटाने की कोशिश करें, 

Couples therapy:

यदि आप एक दीर्घकालिक संबंध में हैं, तो आपको Couples therapy से लाभ हो सकता है. 

डॉक्टर कपल्स को उनके किसी भी रिश्ते के मुद्दों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित, और उन्हें हल करने के बारे में सलाह देंगे.

उन तकनीकों को दिखाएंगे जो आपको शीघ्रपतन की आदत को ""unlearn"" करने में मदद कर सकते हैं (2 सबसे लोकप्रिय तकनीक हैं " स्क्वीज़" और "स्टॉप-गो" तकनीक).

स्क्वीज़ तकनीक में, आपका साथी आपको हस्तमैथुन करता है, लेकिन स्खलन के बिंदु से पहले रुक जाता है| हस्तमैथुन फिर से शुरू करने से पहले 30 सेकंड तक प्रतीक्षा करते हैं। स्खलन से पहले यह प्रक्रिया कई बार की जाती है। ये तकनीक सरल लग सकती हैं, लेकिन इन्हें बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है।

एंटीडिप्रेसेंट्स (SSRIs):

Selective serotonin reuptake inhibitors (SSRIs)  सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (SSRIs) को अवसाद के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन वे स्खलन में भी देरी करते हैं। इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले SSRIs में शामिल हैं:

-पैरॉक्सिटाइन:

-सेराट्रलाइन:

-फ्लुओक्सेटीन:

कुछ पुरुषों को ट्रीटमेंट शुरू होते ही सुधार का अनुभव हो सकता है। हालांकि, आपको पूर्ण लाभ के लिए आपको आमतौर पर 1 से 2 सप्ताह तक दवा लेने की आवश्यकता होगी।

SSRIs के दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं और 2 से 3 सप्ताह के बाद ये ठीक हो जाते है। उनमें शामिल हैं:

-थकान महसूस होना और बीमार होना,

-दस्त होना,

-अत्यधिक पसीना आना,

Dapoxetine:

एक SSRI को विशेष रूप से शीघ्रपतन के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे dapoxetine (Priligy) के रूप में जाना जाता है। 

यह ऊपर वर्णित SSRIs की तुलना में बहुत तेजी से कार्य करता है और इसका उपयोग "मांग पर" किया जा सकता है। आपको आमतौर पर इसे सेक्स से 1 से 3 घंटे पहले लेने की सलाह दी जाएगी, लेकिन दिन में एक से अधिक बार नहीं।

ट्रीटमेंट के प्रति आपकी प्रतिक्रिया की समीक्षा 4 सप्ताह (या 6 के बाद) के बाद, और फिर हर 6 महीने में की जाएगी।

Dapoxetine शीघ्रपतन से पीड़ित सभी पुरुषों के लिए उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, हृदय, गुर्दे और लिवर की समस्याओं वाले कुछ पुरुषों के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। यह अन्य दवाओं के साथ भी बातचीत कर सकता है, जैसे कि अन्य एंटीडिपेंटेंट्स।

आम साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं:

-सिरदर्द,

-चक्कर आना,

-बीमार महसूस करना,

फॉस्फोडिएस्टरेज़ -5 इनहिबिटर:

फॉस्फोडिएस्टरेज़ -5 इनहिबिटर, जैसे कि सिल्डेनाफिल (वियाग्रा के रूप में बेचा जाता है), इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा का एक वर्ग है। शोध में पाया गया है कि वे शीघ्रपतन में भी मदद कर सकते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना होगा कि इसे लेना आपके लिए सुरक्षित है।

टॉपिकल एनेस्थेटिक्स और कंडोम:

लिडोकेन या प्रिलोकेन जैसे सामयिक एनेस्थेटिक्स का उपयोग मदद कर सकता है । कंडोम का भी उपयोग किया जा सकता है ।

विलंबित स्खलन:

स्खलन में देरी का अनुभव,

स्खलन करने में असमर्थ होना,

स्खलन में देरी हो सकती है यदि आप सेक्स करने में कम से कम आधा बार स्खलन करने में असमर्थ हैं.

विलंबित स्खलन के कारण: 

शीघ्रपतन की तरह, विलंबित स्खलन मनोवैज्ञानिक और शारीरिक कारकों के कारण हो सकता है। विलंबित स्खलन के संभावित मनोवैज्ञानिक कारण शीघ्रपतन के समान है - उदाहरण के लिए, प्रारंभिक सेक्स आघात, सख्त पालन-पोषण, रिश्ते की समस्याएं, तनाव या अवसाद।

विलंबित स्खलन के शारीरिक कारणों में शामिल हैं:

मधुमेह (आमतौर पर केवल टाइप 1 मधुमेह),

रीढ़ की हड्डी की चोट,

मल्टीपल स्केलेरोसिस,

मूत्राशय या प्रोस्टेट ग्रंथि की सर्जरी,

बढ़ती उम्र, 

कई दवाएं विलंबित स्खलन का कारण बनती हैं, जिनमें शामिल हैं:

एंटीडिप्रेसेंट, विशेष रूप से चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई),

उच्च ब्लड चाप का इलाज करने के लिए दवाएं, जैसे कि बीटा-ब्लॉकर्स

एंटीसाइकोटिक्स, साइकोसिस एपिसोड,

शक्तिशाली दर्द निवारक, जैसे मेथाडोन । हेरोइन के आदी लोगों का इलाज करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है| 

पहले से कोई समस्या न होने के बाद भी विलंबित स्खलन अचानक शुरू हो सकता है।

यह सभी सेक्स स्थितियों में या केवल कुछ स्थितियों में ही हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप हस्तमैथुन करते समय सामान्य रूप से स्खलन करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन सेक्स के दौरान नहीं। जब स्खलन केवल कुछ स्थितियों में होता है, तो आमतौर पर एक मनोवैज्ञानिक कारण होता है।

विलंबित स्खलन का ट्रीटमेंट: 

सेक्स थेरेपी का एक रूप है परामर्श । यह सेक्स के दौरान आपके आनंद की भावना को बढ़ाने में मदद कर सकता है और स्खलन को आसान बनाने में मदद कर सकता है। सेक्स थेरेपी के दौरान, आपके पास अपनी कामुकता और रिश्ते से संबंधित किसी भी भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर गैर-निर्णयात्मक तरीके से चर्चा करने का अवसर होगा।

उत्तेजना की भावना को बढ़ाने के लिए सेक्स संबंध से पहले कामुक वीडियो और पत्रिकाओं को देखने..

ऐसी कई दवाएं हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है यदि यह माना जाता है कि एसएसआरआई विलंबित स्खलन के लिए जिम्मेदार हैं। इनमें शामिल हैं:

अमांताडाइन - मूल रूप से वायरल संक्रमण के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया

बुप्रोपियन के- आमतौर पर लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए निर्धारित किया जाता है.

शराब और ड्रग्स:

शराब का दुरुपयोग और नशीली दवाओं का उपयोग विलंबित स्खलन के अलग-अलग अंतर्निहित कारण हो सकते हैं, इसलिए इन समस्याओं को दूर करने से मदद मिल सकती है।

सूडो एफेड्रिन:

सूडो एफेड्रिन गोलियों की सिफारिश की जा सकती है, लेकिन इन्हें "ऑफ-लेबल" निर्धारित करने की आवश्यकता होगी। 

प्रतिगामी स्खलन:

प्रतिगामी स्खलन एक दुर्लभ प्रकार की स्खलन समस्या है। यह तब होता है जब वीर्य मूत्र मार्ग (मूत्र से गुजरने वाली नली) के बजाय पीछे की ओर मूत्राशय में चला जाता है।

प्रतिगामी स्खलन के मुख्य लक्षणों में शामिल हैं:

वीर्य का उत्पादन नहीं करना, या केवल थोड़ी मात्रा में मूत्राशय के चारों ओर क्षति के कारण होता है| आमतौर पर जब आप स्खलन करते हैं, तो वीर्य आपके मूत्रमार्ग से बाहर निकल जाता है। इसे मूत्राशय की गर्दन के आसपास की मांसपेशियों द्वारा आपके मूत्राशय में प्रवेश करने से रोका जाता है, जो संभोग के समय कसकर बंद हो जाती हैं। वीर्य मूत्रमार्ग के माध्यम से ऊपर जाने के बजाय मूत्राशय में चला जाता है।

प्रोस्टेट ग्रंथि की सर्जरी या मूत्राशय की सर्जरी प्रतिगामी स्खलन का सबसे आम कारण है। अन्य कारणों में मधुमेह, मल्टीपल स्केलेरोसिस और अल्फा ब्लॉकर्स के रूप में जानी जाने वाली दवाओं का एक वर्ग है, जिनका उपयोग अक्सर उच्च ब्लड चाप (उच्च ब्लड चाप) के इलाज के लिए किया जाता है।

प्रतिगामी स्खलन retrograde ejaculation का इलाज:

अधिकांश पुरुषों को retrograde ejaculation के लिए ट्रीटमेंट की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वे अभी भी एक स्वस्थ सेक्स life का आनंद लेने में सक्षम हैं और इस स्थिति का उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन अगर ट्रीटमेंट  की आवश्यकता है (आमतौर पर एक बच्चे के पिता की इच्छा के कारण) तो विकल्प मौजूद हैं।

उदाहरण के लिए, सूडो एफेड्रिन (आमतौर पर एक डीकॉन्गेस्टेंट के रूप में उपयोग किया जाता है) मधुमेह या सर्जरी के कारण होने वाले प्रतिगामी स्खलन के ट्रीटमेंट में प्रभावी साबित हुआ है।

यदि प्रतिगामी स्खलन retrograde ejaculation एक निश्चित दवा का उपयोग करने के कारण होता है, तो दवा बंद होने के बाद सामान्य स्खलन आमतौर पर वापस आ जाएगा। किसी भी निर्धारित दवा को रोकने से पहले अपने जीपी से बात करें।

हालांकि, यदि retrograde ejaculation महत्वपूर्ण मांसपेशियों या तंत्रिका क्षति के कारण हुआ है, तो ट्रीटमेंट संभव नहीं है। जो पुरुष बच्चे पैदा करना चाहते हैं, वे उपयोग के लिए अपने मूत्र से शुक्राणु ले सकते हैं कृत्रिम गर्भाधान या इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ)।

यदि आपको अपने सेक्स life में समस्याएं आ रही हैं और तो आमतौर पर यह अनुशंसा की जाती है कि आप इलाज प्रक्रिया में जितना संभव हो सके अपने साथी को शामिल करें।

उदाहरण के लिए, कुछ महिलाएं "सामान्य" संभोग के दौरान चरमोत्कर्ष तक नहीं पहुंच पाती हैं और उन्हें मैनुअल या मौखिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है।

आपके वीर्य (हेमेटोस्पर्मिया) में ब्लड खतरनाक हो सकता है। हालांकि, ज्यादातर मामलों में यह गंभीर नहीं होता है और कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।

सबसे संभावित कारण आपके मूत्रमार्ग का संक्रमण है (मूत्रमार्ग) या प्रोस्टेट (प्रोस्टेटाइटिस)।


 

पुराण डेस्क

पुराण डेस्क