फास्ट वेट गेन फूड्स: वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें..


स्टोरी हाइलाइट्स

यदि अधिक वजन होना किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, तो कम वजन होने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह न केवल हमारे आत्मविश्वास को कम कर सकता है बल्कि हमारे व्यक्तित्व को भी प्रभावित कर सकता है।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो वजन बढ़ाने के प्रभावी तरीके के रूप में काम कर सकते हैं। 

पतले होने का मतलब यह नहीं है कि आप स्वस्थ हैं। पतला शरीर आपको ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर, प्रजनन समस्याओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से पीड़ित करता है। वजन बढ़ाने के उपाय करना जरूरी है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ शरीर का होना जरूरी है।

वजन बढ़ाने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार हमारा खान-पान है। वजन बढ़ाने के लिए डाइट बहुत जरूरी है। यदि आप वजन बढ़ाने के लिए प्रभावी खाद्य पदार्थों की तलाश कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए|

वजन बढ़ाने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें..

1. चावल:

चावल एक कार्ब और कैलोरी युक्त भोजन है जो आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक कप पके हुए चावल में बहुत अधिक कैलोरी और कार्ब्स और बहुत कम वसा होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना आसान है और इसे किसी भी सब्जी के साथ जोड़ा जा सकता है। अपने खुद के चावल में कुछ करी या बीन्स मिलाएं और इसे अपने आहार में शामिल करें।

2. नट और अखरोट का मक्खन:

नट्स और नट बटर वसा का एक स्वस्थ स्रोत हैं और आपको मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह दोपहर के भोजन को मात देने के लिए एकदम सही नाश्ता बनाता है। फिर आप मेवा, काजू या अखरोट चुन सकते हैं। सभी सूखे मेवे एक स्वस्थ विकल्प हैं। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आप मेवा और बीज भी मिला सकते हैं।

3. चिकन और मांस:

मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है, यह स्वस्थ वसा से भरपूर होता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

4. वसायुक्त मछली:

वजन बढ़ाने की कोशिश में सैल्मन जैसी फैटी फिश को सबसे अच्छा माना जाता है। सैल्मन में ओमेगा -3 और प्रोटीन सहित कैलोरी और पोषक तत्व भी होते हैं। ये फैटी फिश वजन बढ़ाने में काफी मददगार हो सकती है।

5. स्टार्च वाली सब्जियां:

स्टार्च वाली सब्जियां अपने आहार में अधिक कार्ब्स और कैलोरी शामिल करने का एक आसान तरीका है। यह आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है और आपकी मांसपेशियों के ग्लाइकोजन भंडार को भी बढ़ाता है। मकई, आलू, बीन्स और गन्ना स्टार्च के अच्छे स्रोत हैं और एक किलो वजन बढ़ाने की कोशिश करते समय आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए।

6. दूध:

इस सूची में अंतिम दूध। दूध वजन बढ़ाने के लिए बेहतरीन है और सदियों से इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता रहा है। कैल्शियम, प्रोटीन, कार्ब्स और फैट से भरपूर दूध को मसल्स या वजन बढ़ाने की कोशिश में डाइट में शामिल करना चाहिए। यह पेय आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत करता है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।