कामेच्छा में कमी (सेक्स ड्राइव में)..


स्टोरी हाइलाइट्स

हर किसी की सेक्स ड्राइव अलग होती है और "सामान्य" कामेच्छा जैसी कोई चीज नहीं होती है। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपकी सेक्स की इच्छा में कमी परेशान कर रही है या यह आपके रिश्ते को प्रभावित कर रही है, तो doctor की  मदद लेना चाहिए|

लाइफ में कपल्स के बीच हमेशा सब कुछ नहीं चलता| सेक्स एक ऐसा मैटर है जिसमें कभी ना कभी दोनों के बीच मतभेद हो जाता है|

कई बार सेक्स डिजायर में कमी एक बड़ी चुनौती बन जाती है| सेक्स इच्छा में कमी के कारण जोड़ों के बीच बड़ी खाई पैदा हो जाती है| खास तौर पर तब जब एक व्यक्ति सेक्सुअली बहुत एक्टिव है और दूसरा इनएक्टिव|

कई बार इसकी वजह से गलतफहमियां भी पैदा हो जाती हैं| पार्टनर को ऐसा लगने लगता है कि शायद किसी और वजह से उसके पार्टनर में उसके प्रति सेक्सुअल डिजायर नहीं है|

Loss of libido: कामेच्छा में कमी (सेक्स ड्राइव) एक आम समस्या है जो कई पुरुषों और महिलाओं को उनके जीवन में कभी न कभी प्रभावित करती है। यह अक्सर रिश्ते के मुद्दों, तनाव या थकान से जुड़ा होता है, लेकिन यह एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या का संकेत हो सकता है, जैसे कि हार्मोन का स्तर कम होना।

हर किसी की सेक्स ड्राइव अलग होती है और "सामान्य" कामेच्छा जैसी कोई चीज नहीं होती है। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपकी सेक्स की इच्छा में कमी परेशान कर रही है या यह आपके रिश्ते को प्रभावित कर रही है, तो doctor की  मदद लेना चाहिए| 

कम कामेच्छा के क्या कारण हैं:

डॉक्टर की सहायता प्राप्त करने में शर्मिंदगी महसूस न करें। बहुत से लोग अपने सेक्स ड्राइव के साथ समस्याओं का अनुभव करते हैं और सलाह लेना समस्या को हल करने की दिशा में पहला कदम हो सकता है।

कम कामेच्छा के सामान्य कारण...

रिश्ते की प्रोब्लम्स: 

क्या आप अपने रिश्ते में खुश हैं। क्या आपको कोई संदेह या चिंता है जो आपकी यौन इच्छा के नुकसान के पीछे हो सकती है?

एक दीर्घकालिक संबंध जो उबाऊ हो चुका है being in a long-term relationship and becoming over familiar with your partner

यौन आकर्षण में कमी loss of sexual attraction...

-अनसुलझा संघर्ष और तर्क कुतर्क unresolved conflict and frequent arguments...

-खराब कम्युनिकेशन poor communication...

-एक दूसरे पर भरोसा नहीं करना difficulty trusting each other...

-शारीरिक यौन प्रॉब्लम  physical sexual problems..

यौन प्रॉब्लम... 

-स्खलन की प्रोब्लम्स  ejaculation problems...

-इरेक्टाइल डिसफंक्शन erectile dysfunction...

-योनि सूखापन vaginal dryness...

-दर्दनाक सेक्स painful sex….

-संभोग करने में असमर्थता an inability to orgasm...

योनिका अनैच्छिक कसना (योनिस्मस) involuntary tightening of the vagina (vaginismus)...

-तनाव, चिंता और थकावट Stress, anxiety and exhaustion….. 

-तनाव, चिंता और थकावट आपकी सेक्स ड्राइव सहित आपकी खुशी पर एक बड़ा प्रभाव डालते हैं।

यदि आपको लगता है कि आप लगातार थके हुए, तनावग्रस्त या चिंतित tired, stressed or anxious हैं, तो आपको जीवनशैली में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।

अवसाद:

अवसाद एक गंभीर बीमारी है जो आपके यौन जीवन सहित आपके जीवन के सभी पहलुओं में हस्तक्षेप करती है। कम कामेच्छा के अलावा, अवसाद के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

अत्यधिक उदासी की भावनाएं जो दूर नहीं होती हैं. कम या निराशाजनक महसूस करना. उन चीजों को करने में रुचि या खुशी खोना जिनका आप आनंद लेते थे.

कम सेक्स ड्राइव भी एंटीडिपेंटेंट्स का एक साइड इफेक्ट हो सकता है। डॉक्टर से बात करें यदि आपको लगता है कि यह आपकी समस्याओं का कारण हो सकता है।

वृद्ध होना और रजोनिवृत्ति कम सेक्स ड्राइव उम्र बढ़ने का एक अनिवार्य हिस्सा नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो कई पुरुषों और महिलाओं को उम्र के साथ अनुभव होता है।

इसके कई कारण हैं, जिनमें शामिल हैं:- 

सेक्स हार्मोन (एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन) के निचले स्तर...

रजोनिवृत्ति…..

पुरुषों में सेक्स हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) कम होना.. 

उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्या...

medicine के दुष्प्रभाव: 

हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए उपचार हैं यदि निम्न स्तर प्रॉब्लम्स पैदा कर रहे हैं, जैसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) रजोनिवृत्ति से गुजरने वाली महिलाओं के लिए टेस्टोस्टेरोन उपचार के साथ या बिना।

गर्भावस्था के दौरान, बच्चे को जन्म देने के बाद और स्तनपान के दौरान सेक्स में रुचि कम होना आम है। समय के साथ सुधार हो सकता है। 

इंटरनल स्वास्थ्य प्रॉब्लम: 

कोई भी दीर्घकालिक चिकित्सा स्थिति आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती है। यह शारीरिक और भावनात्मक तनाव का परिणाम हो सकता है जो इन स्थितियों का कारण बन सकता है, या यह उपचार का एक दुष्प्रभाव हो सकता है।

उदाहरण के लिए, कम कामेच्छा के साथ जुड़ा हो सकता है:

हृदय रोग,

मधुमेह,

निष्क्रिय थायरॉयड -थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन उत्पादन नहीं करती है,

कैंसर,

सर्जरी: महिलाओं में अंडाशय और गर्भ हटाने की सर्जरी,

चिकित्सा और गर्भनिरोधक

कुछ दवा कामेच्छा को कम कर सकती हैं  जिनमें शामिल हैं:

उच्च रक्तचाप की दवा, 

अवसाद रोधी,

दौरे (फिट) के लिए  दवा, 

मनोविकार नाशक,

एक बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि के लिए दवा,

प्रोस्टेट के लिए दवा जैसे कि साइप्रोटेरोन,

हार्मोनल गर्भनिरोधक, जैसे कि संयुक्त हार्मोनल गर्भनिरोधक गोली, पैच या अंगूठी, केवल प्रोजेस्टोजन गोली, गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण और गर्भनिरोधक इंजेक्शन, 

(combined hormonal contraception pill, patch or ring, the progestogen-only pill, the contraceptive implant and the contraceptive injection)

अगर आपको लगता है कि कोई दवा आपकी सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर रही है तो डॉक्टर से मिलें। 

शराब और नशीले पदार्थ, लंबे समय तक शराब पीने से आपकी सेक्स ड्राइव कम हो सकती है।

इसका इलाज कैसे किया जाता है? कई उपचार विधियां हैं जो सेक्स ड्राइव में सुधार कर सकती हैं। हालांकि इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार इस बात पर निर्भर करेगा कि समस्या क्या है। 

आप तनावग्रस्त, चिंतित या स्थायी रूप से थके हुए हैं, तो आपको अपनी जीवनशैली के कुछ हिस्सों को संबोधित करने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, अपने कार्यभार को कम करने के तरीके खोजना मददगार हो सकता है, या शायद आप अपने दिन में आराम करने के लिए अधिक समय निकालने का प्रयास कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप उदास हैं, तो आपका डॉक्टर आपको एंटीडिपेंटेंट्स लेने की सलाह दे सकता है। हालांकि कुछ एंटीडिपेंटेंट्स कामेच्छा के नुकसान से जुड़े होते हैं|

अन्य चिकित्सा उपचार जिनका उपयोग कामेच्छा के नुकसान के इलाज के लिए किया जा सकता है, उनमें हार्मोन रिप्लेसमेंट दवाएं शामिल हैं जिनमें एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन, या थायरोक्सिन शामिल हैं जो एक अंडरएक्टिव थायराइड का इलाज करते हैं।

चिकित्सा उपचार के अलावा आप अपनी जीवनशैली में कई बदलाव कर सकते हैं जो आपकी कामेच्छा को बढ़ावा दे सकते हैं ...

स्वस्थ भोजन खाएं:

कुछ खाद्य पदार्थों को कामोद्दीपक प्रभाव माना जाता है। आप जितने अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाते हैं, उतना ही बेहतर है, इसलिए यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप अपने आहार में हर दिन कम से कम पांच भाग फल और सब्जियां लें।

कई विशेषज्ञ कामेच्छा की समस्या वाली महिलाओं के लिए फाइटोएस्ट्रोजन नामक पादप हार्मोन युक्त खाद्य पदार्थों की भी सलाह देते हैं, क्योंकि ये महिला हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों में कई प्रकार के बीज और साबुत अनाज, कुछ मेवा (बादाम, काजू, हेज़लनट्स, मूंगफली और अखरोट), सोयाबीन और सोया उत्पाद, कुछ फल (सेब, एवोकाडो, केला, आम, पपीता और रूबर्ब), गहरे हरे पत्तेदार शामिल हैं। 

आपके आहार में अच्छी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन शामिल होना चाहिए, क्योंकि प्रोटीन आपके शरीर को हार्मोन बनाने में मदद करता है। चीनी, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, तंबाकू, शराब, चाय और कॉफी जैसे उत्तेजक पदार्थों को कम करने का प्रयास करें।

गहरी सांस लें:

यदि आप बहुत अधिक तनाव में हैं, तो सांस लेने के व्यायाम का तुरंत प्रभाव पड़ सकता है। एक हाथ को अपनी नाभि के ठीक नीचे रखें और नाक से धीरे-धीरे अंदर और बाहर सांस लें, यह देखते हुए कि आपका हाथ सांस के साथ अंदर-बाहर हो रहा है। 

धूम्रपान छोड़ दें:

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपनी आदत छोड़ने का प्रयास करने का एक और कारण यहां दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में धूम्रपान और सेक्स ड्राइव के बीच सीधा संबंध है। धूम्रपान आपके परिसंचरण को प्रभावित करता है - जिसमें जननांगों में रक्त का प्रवाह भी शामिल है - इसे यौन कठिनाइयों से भी जोड़ा जा सकता है, जैसे कि पुरुषों में स्तंभन संबंधी प्रॉब्लम ।

यदि आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए समर्थन की आवश्यकता है, तो फार्मेसियों में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपको निकोटीन की लालसा जैसे निकोटिन पैच, गम और लोज़ेंग जैसे निकासी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

शराब भी एक समस्या हो सकती है बहुत अधिक शराब सेक्स डिजायर और सेक्स  दोनों में हस्तक्षेप कर सकती है।

अधिक सक्रिय रहें:

नियमित व्यायाम सहायक हो सकता है क्योंकि यह आपके परिसंचरण को बढ़ाता है - जो सेक्स में मदद कर सकता है - चिंता को कम करता है और आपके शरीर को एंडोर्फिन नामक फील-गुड हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करता है। मस्तिष्क में एंडोर्फिन की रिहाई को प्रोत्साहित करने के लिए एरोबिक व्यायाम के 20 से 30 मिनट लगते हैं - जॉगिंग, नृत्य, साइकिल चलाना या कोई भी गतिविधि जो आपके हृदय गति को बढ़ाती है।

स्नेहक आज़माएँ:

योनि का सूखापन रजोनिवृत्ति के समय के आसपास महिलाओं के लिए एक समस्या हो सकती है, स्नेहक जैल मदद कर सकते हैं।

प्राकृतिक कामेच्छा-सहायक: 

प्राकृतिक पूरक हैं जिन्हें आप कामेच्छा की समस्या के नुकसान के लिए आज़मा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

मल्टीविटामिन और खनिज:

मल्टीविटामिन और खनिज पूरक आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. 

फोलिक एसिड: फोलिक एसिड के निम्न स्तर को इरेक्शन समस्याओं और शीघ्रपतन से जोड़ा जा सकता है, या जो पुरुष कामेच्छा पर प्रभाव डाल सकता है। गहरे रंग के पत्तेदार साग, शतावरी, ब्रोकली, बीन्स, मटर, दाल, एवोकाडो और खट्टे फलों जैसे खाद्य पदार्थों में फोलेट (भोजन में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला फोलिक एसिड का रूप) होता है।

सेलेनियम:

कुछ प्राकृतिक स्वास्थ्य चिकित्सक कामेच्छा की समस्याओं के नुकसान के लिए एंटीऑक्सीडेंट खनिज सेलेनियम की सलाह देते हैं। वास्तव में कुछ प्रमाण है कि यह उन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में मदद कर सकता है जिन्हें प्रजनन संबंधी प्रॉब्लम  हैं। जिन खाद्य पदार्थों में सेलेनियम होता है उनमें ब्राजील नट्स, मछली, रेड मीट, पोल्ट्री और फोर्टिफाइड खाद्य उत्पाद शामिल हैं।

मैग्नीशियम:

मैग्नीशियम एक अन्य खनिज है जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर में मदद कर सकता है, लेकिन केवल तभी जब आप इसे अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में न लें। यह पत्तेदार साग, डार्क चॉकलेट, बीज, नट्स, बीन्स, केला, दही और एवोकाडो जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। हालांकि, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाए जाने के बावजूद, यूके में मैग्नीशियम का कम सेवन आम माना जाता है। 

जिंक: 

इस आवश्यक खनिज में कमी को कम टेस्टोस्टेरोन से भी जोड़ा जाता है। जस्ता की खुराक लेने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार हो सकता है, और कुछ पहलुओं में उनके सेक्स कलाप में सुधार हो सकता है नट्स, बीज और सीप जैसे खाद्य पदार्थों में भी जिंक पाया जाता है।

जिनसेंग:

कुछ सबूत हैं कि कोरियाई लाल जिनसेंग उन महिलाओं में कामेच्छा में सुधार कर सकता है जो रजोनिवृत्ति से गुजर रही हैं।  

कोरियाई जिनसेंग पुरुषों की भी मदद कर सकता है, अध्ययनों से पता चलता है कि यह उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है जिन्हें इरेक्शन की समस्या है|